scriptमोबाइल पर डाउनलोड कराया एप, ओटीपी मिलते ही शिक्षक के खाते से उड़ा दिए 4 लाख | App downloaded on mobile, 4 lakhs spent from teacher's account as soon | Patrika News
शाहडोल

मोबाइल पर डाउनलोड कराया एप, ओटीपी मिलते ही शिक्षक के खाते से उड़ा दिए 4 लाख

विद्युत मीटर अपडेट करने के नाम पर शिक्षक से 4 लाख की धोखाधड़ी

शाहडोलMar 29, 2024 / 12:14 pm

Ramashankar mishra

मोबाइल पर डाउनलोड कराया एप, ओटीपी मिलते ही शिक्षक के खाते से उड़ा दिए 4 लाख

मोबाइल पर डाउनलोड कराया एप, ओटीपी मिलते ही शिक्षक के खाते से उड़ा दिए 4 लाख

शहडोल. इन दिनों साइबर ठग तरह-तरह का बहाना बताकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। ऐसा ही एक मामला अमलाई क्षेत्र से सामने आया है। यहां केन्द्रीय विद्यालय के एक शिक्षक सेे साइबर ठग ने 4 लाख 10 हजार रुए एप डाउन लोड कराकर खाते से उड़ा दिए। जानकारी के अनुसार शिक्षक प्रमोद पांडेय बीते दिनों मोबाइल से घर का बिजली बिल का भुगतान किया था। भुगतान करने के कुछ ही देर बाद एक अनजान नंबर से फोन आता है और विद्युत विभाग का कर्मचारी बताते हुए कहा जाता है कि आपके घर में लगे विद्युत मीटर को अपडेट करना है नहीं तो लाइट बंद हो जाएगा। इसके लिए मोबाइल पर एक एप डाउन करने को कहा जाता है। शिक्षक जैसे ही मोबाइल पर एप डाउनलोड करता है, इसके बाद एक ओटीपी आती है। साइबर ठग शिक्षक से ओटीपी पूछता है और कुछ ही देर बाद खाते से 4 लाख 10 हजार रुए गायब हो जाता है। शिक्षक को जब अपने साथ हुए धोखाधड़ी की जानकारी लगी तो इसकी शिकायत अमलाई थाने में दर्ज कराई है। अमलाई टीआई जेपी शर्मा ने बताया कि शिक्षक के साथ बीते 7-8 दिनों पहले धोखाधड़ी की गई है। जिस मोबाइल नंबर से फोन आया था, उसकी जांच कराई जा रही है। पुलिस ने बताया कि मोबाइल नंबर के अधार पर अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी गई है।
स्मार्ट मीटर अपडेट करने का नया बहाना
इन दिनों विद्युत विभाग की तरफ से हर घर में स्मार्ट मीटर लगाया जा रहा है। स्मार्ट मीटर की खासियत है कि बिल भुगतान न करने पर ऑटोमेटिक लाइट बंद कर दिया जाता है। वहीं बिल भुगतान करने के बाद लाइट चालू की जाती है। यह सब प्रक्रिया विद्युत विभाग स्मार्ट मीटर पर लगे वाईफाई के माध्यम से कर रहा है, जो डीसीयू सिस्टम पर काम करता है। अब साइबर ठग मीटर को अपडेट करने के नाम पर धोखाधड़ी करना शुरू कर दिए हैं। लोगों को अनजान फोन कॉल से सावधान रहना होगा, किसी भी प्रकार की समस्या होने पर विभागीय अधिकारी व कर्मचारियों से संपर्क करने की जरूरत है।

Home / Shahdol / मोबाइल पर डाउनलोड कराया एप, ओटीपी मिलते ही शिक्षक के खाते से उड़ा दिए 4 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो