script

ब्रिज कोर्स में 78 शिक्षक फेल, 43 शिक्षकों ने पाए सिर्फ जीरो नंबर, शिक्षकों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश

locationशाहडोलPublished: Jul 15, 2019 05:37:16 pm

Submitted by:

amaresh singh

लोक शिक्षण आयुक्त ने कार्रवाई के लिए लिखा पत्र, जारी होगा कारण बताओ नोटिस

78 teachers fail in bridge course

ब्रिज कोर्स में 78 शिक्षक फेल, 43 शिक्षकों ने पाए सिर्फ जीरो नंबर, शिक्षकों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश

शहडोल। ब्रिज कोर्स प्रशिक्षण में शहडोल संभाग के शिक्षकों का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है। शहडोल संभाग के तीनों जिलों के 78 शिक्षक ब्रिज कोर्स के ऑनलाइन टेस्ट में निर्धारित 70 प्रतिशत अंक का आंकड़ा नहीं छू सके हैं। इतना ही नहीं 43 शिक्षक तो सिर्फ जीरो पर ही टिके रहे हैं। संभाग में सबसे खराब हालात शहडोल के हैं। शून्य अंक पाने वाले सबसे ज्यादा शिक्षक शहडोल के ही हैं। लापरवाह शिक्षकों पर कार्रवाई के लिए अब विभाग ने सख्ती दिखाई है।

अवैध उत्खनन ने ली चार बच्चों की जान, अवैध उत्खनन के बाद बड़े-बड़े गड्ढे बन गए थे

शिक्षकों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए हैं

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत अब लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत ने पत्र लिखकर ऐसे शिक्षकों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए हैं। उदासीनता मिलने पर शिक्षकों की एक-एक वेतनवृद्धियां रोकने की भी कार्रवाई की जा सकती है। दरअसल ब्रिज कोर्स के बाद शिक्षकों का ऑनलाइन टेस्ट लिया गया था। स्पष्ठ निर्देश दिए गए थे कि 70 प्रतिशत से अंक कम आने पर कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद भी अधिकांश शिक्षक 70 प्रतिशत अंक नहीं छू सके। लोक शिक्षण आयुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी को सूची भेजकर कार्रवाई की बात कही है। विभागीय जानकारी के अनुसार, 43 शिक्षक जहां सिर्फ जीरो नंबर पाए हैं, वहीं चार दर्जन से ज्यादा शिक्षक ऐसे हैं, जो सिर्फ 1 से 15 नंबर पाए हैं। खराब प्रदर्शन ने शिक्षा विभाग की पोल खोल कर रख दी है।

आईजी दफ्तर के पास बेच रहा था गांजा, दो गिरफ्तार


शहडोल की खराब स्थिति, 13 के आगे नहीं बढ़ सके शिक्षक
सबसे खराब प्रदर्शन शहडोल के शिक्षकों का रहा है। शहडोल में 41 शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पत्र लिखा गया है। इसमें 50 फीसदी से ज्यादा शिक्षक ऐसे हैं, जो सिर्फ जीरो नंबर पाए हैं। बाकी शिक्षक 13 नंबर के आगे ही नहीं बढ़ पाए हैं।
फैक्ट फाइल
शहडोल -41
अनूपपुर -25
उमरिया -12

ट्रेंडिंग वीडियो