जिले में बढ़ाए जाएंगे स्वरोजगार के अवसर, दिए निर्देश

कलेक्टर्स कांफ्रेंस में संभागायुक्त बहुगुणा ने ली जानकारी

सिवनी. संभाग आयुक्त राजेश बहुगुणा ने कलेक्टर कांफे्रंस में स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने विशेष प्रयास करने के लिए कहा है। उन्होंने शासन के स्वरोजगार योजनाओं के लक्ष्य के मुताबिक दिसम्बर माह तक हितग्राहियों को ऋण और अनुदान राशि का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि बड़े कृषकों को भी उद्यम स्थापना के लिए प्रेरित किया जाए। सड़क से लगी भूमि स्वामी बड़े कृषकों का प्रथम चरण में चयन कर उन्हें कार्यशाला में आमंत्रित किया जाए तथा कृषि पर आधारित उद्यम की स्थापना के संबंध में जानकारी दी जाए।
संभागायुक्त ने शालेय शिक्षा की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सुनिश्चित करें कि कन्या शालाओं में शौचालय अनिवार्य रूप से हो तथा उनका उपयोग हो रहा हो, इसकी रिपोर्ट देने के लिए कहा। उन्होंने प्राथमिक एवं मिडिल शाला भवनों के निर्माण में प्रगति की जानकारी ली। साइकिल वितरण योजना तहत बताया गया कि 98 प्रतिशत साइकिलों का वितरण हो चुका है। मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी कार्यक्रम के तहत संभाग की 6541 शालाओं में शिक्षक और छात्र मिलकर शाला के शौचालय और परिसर की स्वच्छता की जिम्मेदारी उठा रहे हैं। संभागायुक्त ने कहा कि स्वच्छता कार्य की रिपोर्ट जन शिक्षकों से प्राप्त की जाए। विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, माध्यमिक प्राथमिक शालाओं के प्राचार्य एवं प्रधानाध्यापकों की बैठक लेकर इस सत्र में 100 प्रतिशत परीक्षा परिणाम तथा स्वच्छता में शाला की भागीदारी के लिए प्रेरणा दें।
कृषि विभाग की समीक्षा में संभागायुक्त ने कहा कि भारत सरकार द्वारा प्रदेश में केवल जबलपुर संभाग को दाल और अलसी फसलों का कृषि क्षेत्र बढ़ाने के लिए चुना है। इसलिए तत्काल इसके लिए तैयारी शुरू की जाए। उन्होंने खरीफ उपार्जन तैयारियों का जायजा लिया तथा उपार्जित खाद्यान्न के भण्डारण का इंतजाम रखने के निर्देश दिए। कैप स्टोरेज के लिए सभी तैयारियां करने के निर्देश दिए गए।
संभागायुक्त ने बीज, उर्वरक तथा कीटनाशक गुण नियंत्रण के लिए की गई तैयारियों की जानकारी लेकर इस कार्य को और अधिक गति देने के निर्देश दिए गए। समन्वित कृषि कार्यक्रम के अंतर्गत जनवरी-फरवरी तक पानी वाले तालाबों में मत्स्य पालन करने, कृषि के साथ दुग्ध उत्पादन में भागीदारी बढ़ाने तथा उत्पादित दूध का संग्रहण करने, दुग्ध उत्पादक क्षेत्रों का विकास करने निर्देश दिए गए। संभागायुक्त बहुगुणा ने महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण, अपूर्ण भवनों को विभिन्न मदों की राशि का उपयोग कर पूर्ण कराने के लिए कहा गया है।

Show More
sunil vanderwar
और पढ़े
Web Title: Self employment opportunities will be increased in the district
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।