पुलिस ने विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों से कराया अवगत

By: Santosh Dubey

Updated On:
25 Aug 2019, 09:07:38 PM IST

  • सड़क सुरक्षा के नियमों का करो सम्मान, दुर्घटनाओं में ना गवाओ अपनी जान

अरी/गंगेरूआ. शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गंगेरुआ के प्रांगण में सड़क सुरक्षा कार्यक्रम का आयोजन पुलिस थाना अरी द्वारा किया गया। इस अवसर पर अरी थाना में पदस्थ नवागत एएसआई सुरेश दीक्षित, प्रधान आरक्षक विपिन सेमवाल एवं संस्था प्रमुख जीपी अग्रवाल सहित शालेय परिवार उपस्थित था।
इस अवसर पर सुरेश दीक्षित ने बच्चों को सड़क सुरक्षा के प्रति गंभीर रहने व सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने के लिए बच्चों से कहा साथ ही बच्चों को हेलमेट व सीट बेल्ट के प्रति जागरूक किया। प्रधान आरक्षक विपिन सेमवाल ने भी 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे विद्यालय में दोपहिया वाहन की जगह साइकिल से ही विद्यालय आए जिससे कि कोई भी बड़ी दुर्घटना से बचा जा सके। इस कार्यक्रम में यह भी बताया गया कि हम सभी को सड़क यातायात नियमों की अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। खास तौर से बच्चें और युवा लोगों को जब कभी भी सड़क पर हो इस दौरान सड़क सुरक्षा बहुत ही जरूरी हैं और सभी को यातायात नियमों व सुरक्षा नियमों के बारे में जानना जरूरी है।
इस कार्यक्रम में बच्चों को कुछ मुख्य यातायात नियमों की जानकारी दी गई। जिसके तहत सड़क पर चलने वाले सभी लोगो को अपने बाएं तरफ हो कर चलना चाहिए। चालक को सड़क पर गाड़ी घूमते समय गति घीमी रखनी चाहिए। दोपहिया वाहन चालकों को अच्छी गुणवत्ता वाले हेलमेट पहनना चाहिए, हेलमेट के अभाव में रोड पर नही आना चाहिए। गाड़ी की गति निर्धारित सीमा तक ही रखे। यात्रा के दौरान सड़क सुरक्षा के नियम कानूनों को दिमाक में रखे। सड़क सुरक्षा नियमों के अतिरिक्त बच्चो को धूम्रपान से शरीर में होने वाले नुकसान से भी अवगत कराया गया। सड़क सुरक्षा व धूम्रपान सम्बन्धी जानकारी पाकर बच्चो में विशेष उत्साह देखा गया।

 

Updated On:
25 Aug 2019, 09:07:38 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।