scriptग्राम क्षेत्रों में खुले में बिक रहा पेट्रोल | Petrol is being sold in the open in the village areas | Patrika News

ग्राम क्षेत्रों में खुले में बिक रहा पेट्रोल

locationसिवनीPublished: Oct 14, 2019 12:33:32 pm

Submitted by:

santosh dubey

कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

ग्राम क्षेत्रों में खुले में बिक रहा पेट्रोल

ग्राम क्षेत्रों में खुले में बिक रहा पेट्रोल

सिवनी. नगर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल की खुलेआम बिक्री की जा रही है। लेकिन प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा। जिले के सभी आठों विकासखण्ड क्षेत्र के अधिकांश ग्राम क्षेत्रों में सड़क किनारे की दुकानों में पेट्रोल की बिक्री की जा रही है। लोग घरों में बोतल व केन में भर पेट्रोल रखे हैं, जो कभी भी हादसे का कारण बन सकता है।
नियमानुसार पेट्रोल, डीजल की बोतल या केन में बिक्री अवैध है। बावजूद इसके पेट्रोल पंप संचालक अधिक बिक्री के चक्कर में ग्रामीणों को बोतलों के साथ केन में भर कर पेट्रोल-डीजल बेच देते हैं। यहीं पेट्रोल नगर के साथ आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में खुलेआम बेचा जा रहा है। ज्ञात हो प्रदेश समेत अन्य प्रदेशों के जिलों में खुलेआम पेट्रोल बेचे जाने के कारण अनेक हादसे हो चुके हैं इसके बाद भी इन सबसे कोई सबक नहीं ले रहा है।
नागरिकों ने बताया कि पूर्व में हुए बड़े हादसों के बाद यहां कुछ ही दिनों तक रोक लगाई गई व चंद लोगों पर कार्रवाई के नाम पर औपचारिकताएं बरती गई। इसके बाद स्थिति जस की तस बनी हुई है। लेकिन हादसे की चर्चा थमते ही अधिकारियों की कार्रवाई भी थम गई। फलस्वरूप फिर से गांव देहातों के साथ गली मोहल्लों में पेट्रोल की बिक्री शुरू हो गई।
ग्रामीण क्षेत्रों में अरी, गंगेरूआ, आदेगांव, घंसौर ब्यौहारी, कुरई, भोमा, छुई, छींदा, उगली समेत अनेक ऐसे गांवों में जहां से पेट्रोल पम्प की दूरी कुछ अधिक है इन गांवों में बॉटलों, कुप्पियों में खुलेआम पेट्रोल बेचा जा रहा है। मार्गों पर सड़क किनारे खुली छोटी-छोटी दुकानों पर पेट्रोल को टेबल पर रखकर या दुकानों के आगे लटका कर पेट्रोल उपलब्ध होने का डिस्प्ले किया जाता है। प्रशासनिक अधिकारियों का इन मार्गों से आना-जाना रहता है। बावजूद इसके अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं करते। जिससे पेट्रोल की इस अवैध बिक्री पर रोक नहीं लग पा रही है।
महंगा और मिलावट युक्त बेचते हैं पेट्रोल
आमतौर पर पेट्रोल बेचने वाले दुकानदारों के ग्राहक ऐसे होते हैं, जिनका बीच रास्ते में पेट्रोल खत्म हो जाता है। ऐसे ग्राहकों का यह दुकानदार शोषण भी करते है। पंप की दर से 10 से 15 रुपए लीटर अधिक भाव में लोगों को पेट्रोल उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा इस पेट्रोल की शुद्धता पर हमेशा संदेह रहता है।

इनका कहना है
ज्वलनशील पदार्थों में पेट्रोल व अन्य तरल पदार्थों की बिक्री गैर कानूनी है। इससे कभी भी हादसा हो सकता है। खुले में पेट्रोल आदि बेचने वालों के खिलाफ शीघ्र ही कार्रवाई की जाएगी।
प्रभात मिश्रा, तहसीलदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो