scriptब्लास्टिंग से स्कूलों, घरों में आई दरारों की जांच करने पहुंचे अधिकारी | Officers who came to investigate cracks in schools, houses, from blast | Patrika News

ब्लास्टिंग से स्कूलों, घरों में आई दरारों की जांच करने पहुंचे अधिकारी

locationसिवनीPublished: Jun 21, 2018 12:24:59 pm

Submitted by:

santosh dubey

जब तक खदान नहीं हटेगी तब तक बच्चों को नहीं भेजेंगे स्कूल, ग्रामीणों में आक्रोश, बनाया पंचनामा

Blasting, mineral, excavation, mafia, school, students, cracks, resentment, CM, PM

ब्लास्टिंग से स्कूलों, घरों में आई दरारों की जांच करने पहुंचे अधिकारी

सिवनी. विकासखण्ड कुरई के ग्राम पंचायत सारसडोल के गांव चारगांव में ब्लास्टिंग से घरों, स्कूलों में आई दरार की शिकायत ग्रामवासियों ने मंगलवार को जनसुनवाई में कलेक्टर से किए जाने के बाद बुधवार को कुरई डीपीसी ने इंजीनियर से कराई जांच कराई तथा पंचनामा बनाकर अधिकारी को सौंपा गया।
जनपद शिक्षा केंद्र कुरई के उपयंत्री ने मौके स्थल पर जांच में पाया कि गांव चारगांव में क्रेशर के लिए पत्थर ब्लास्टिंग हो रही है जिससे स्कूल भवन एवं आंगनबाड़ी भवन में दरारें (क्रेक्स) आ गई हैं। जिसके कारण अभिभावक अपने बच्चों को पढऩे के लिए स्कूल नहीं भेज रहे हैं। बुधवार को ग्रामीणजनों एवं प्राथमिक-माध्यमिक शाला चारगांव के प्रधानपाठक की उपस्थिति में शाला भवन, अतिरिक्त कक्ष की जांच की गई। जिसमें पाया गया कि अतिरिक्त कक्ष एवं शाला से लगे आंगनबाड़ी भवन की दिवारों में माइनर दरारें आ गए हैं। स्कूल में छात्रों की दर्ज संख्या 42 है। वहीं जांच में गांव के कई घरों में दरारें भी देखने को मिली। स्कूल भवन से ब्लास्टिंग केंप (खदान) की दूरी लगभग 700 मीटर है।
स्कूल नहीं भेज रहे अभिभावक
स्कूल के प्रधानपाठक गोविन्द प्रसाद अवस्थी ने जांच में पहुंचे राशिद खान उपयंत्री को बताया कि अभिभावक दहशत में हैं और अपने बच्चों को पढऩे के लिए स्कूल नहीं भेज रहे हैं वहीं उपस्थित ग्रामवासियों ने भी उक्त बातें कहते हुए स्पष्ट रूप से कहा कि जब तक ब्लास्टिंग की खदान यहां से नहीं हटाया जाएगा तब तक बच्चों को स्कूल नहीं पहुंचाएंगे। बुधवार को स्कूल में प्रधानपाठक और शिक्षक तो पहुंचे लेकिन पढ़ाई के लिए एक भी छात्र स्कूल नहीं आया। इसके साथ ही गांव की आंगनबाड़ी में लगभग 20 बच्चे दर्ज हैं लेकिन यहां भी सन्नाटा पसरा है।

इनका कहना है
हमारे द्वारा इंजीनियर को मौके पर भेजा गया था, जिसके द्वारा पाया गया कि 700 मीटर दूर पर ब्लास्टिंग होने के कारण स्कूल भवन, घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। जांच प्रतिवेदन बनाकर उच्चाधिकारी को भेजा जा रहा है। फिलहाल उक्त शाला भवन में कक्षाएं संचालित नहीं की जा रही हैं।
सीएस कुशराम, बीआरसीसी, कुरई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो