scriptनालों में डाली जा रही गंदगी, दूषित हो रही वैनगंगा नदी | Dirt is being drained in the drains, the Vainganga river gets corrupte | Patrika News

नालों में डाली जा रही गंदगी, दूषित हो रही वैनगंगा नदी

locationसिवनीPublished: Apr 18, 2019 12:58:16 pm

Submitted by:

santosh dubey

क्षेत्रवासियों ने व्यवस्था बनाने की मांग, दोषियों पर की कार्रवाई की मांग

Caterpillar, dirt, cleanliness, sanitation, negligence, action, contaminated, Wainganga river

नालों में डाली जा रही गंदगी, दूषित हो रही वैनगंगा नदी

सिवनी. स्वच्छता को लेकर तरह-तरह के जन-जागरुकता के अभियान केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा चलाए जा रहे हैं। लेकिन इसके बाद भी छपारा जैसे जागरूक बस्ती में लोगों को जरा भी स्वच्छता के प्रति जागरूकता नजर नहीं आ रही है।
वैनगंगा नदी में मिलने वाले चमरा नाला में प्लास्टिक खड्डे और पॉलीथिन आदि कपड़ा व्यापारी नाले में डालकर नाले को दूषित कर रहे हैं। यह नाला वैनगंगा नदी में जाकर मिलता है जिससे वैनगंगा नदी भी प्रदूषित हो रही है।
इस मामले की शिकायत के बाद भी ग्राम पंचायत का ध्यान इस ओर नहीं जा रहा है। जिससे नालों में फेके जा रहा हैं। प्लास्टिक पन्नों से वैनगंगा भी प्रदूषित होगी जिस ओर जरा भी ध्यान ग्राम पंचायत का नहीं है। इतना ही नहीं नालों में जमकर गंदगी का अंबार है जिनकी सफाई को लेकर पंचायत के द्वारा अब तक कोई कदम नहीं उठाए गए हैं।
शादी लॉन से निकलने वाला कचरा भी फेंका जा रहा है नालों में
नागरिकों ने बताया कि शादी लॉन से निकलने वाला कचरा भी भारी मात्रा में नालों में जा रहा है जिससे नाला दूषित हो रहा है। जिनमें भारी मात्रा में गाद जम चुकी है। वर्षा ऋतु प्रारंभ होने के बाद इन नालों का पानी रिहायशी इलाकों में घुसता है जिससे अफरा-तफरी का माहौल बन जाता है। नागरिकों ने अधिकारियों से मांग की है कि इस ओर गंभीरता से ध्यान देते हुए लापरवाहों पर कार्रवाई की जाए।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो