scriptनवोदय विद्यालय की जांच में पहुंचे असिस्टेंट कमिश्नर | Assistant Commissioner of Navodaya School | Patrika News

नवोदय विद्यालय की जांच में पहुंचे असिस्टेंट कमिश्नर

locationसिवनीPublished: Jan 11, 2019 01:09:42 pm

Submitted by:

santosh dubey

स्टोर कीपर पर लगे संगीन आरोप, शिक्षकों व स्टाफ के लिए गए बयान

Navodaya Vidyalaya, Scam, Investigation, Assistant Commissioner, Store Keeper, Principal, Student

नवोदय विद्यालय की जांच में पहुंचे असिस्टेंट कमिश्नर

 

सिवनी. केन्द्र सरकार के अधीन जवाहर नवोदय विद्यालय पूरे देश में अपनी शिक्षण गुणवत्ता और सुविधाओं के लिए जाने जाते हैं। जिसकी समिति के अध्यक्ष कलक्टर होते हैं ऐसे में उक्त विद्यालय में कार्यरत कर्मचारी द्वारा खरीदी कार्य के मामले में अनुचित तरीके से टेंडर जारी कर लाभ कमाने के आरोप लगने पर इस पूरे मामले की जांच के लिए असिस्टेंट कमिश्नर पहुंची। जिसे लेकर विद्यालय में हड़कम्प मच गया है।
शिकायकर्ता राजेश श्रीवास्त्री ने गलत तरीके से टेंडर जारी कर अपने नाते-रिश्तेदारों के नाम से टेंडर निकालकर अनुचित लाभ लेने की शिकायत की गई थी। शिकायत की जांच करने रीजनल ऑफिस भोपाल से असिस्टेंट कमिश्नर नवोदय विद्यालय मृदुला त्रिपाठी पहुंची। उन्होंने स्कूल स्टाफ से पूछताछत कर बयान दर्ज किए हैं।
जवाहर नवोदय विद्यालय में किसी भी सामग्री के सप्लायर्स लाखों रुपए की सामग्री हर महीनें सप्लाई करते हैं। इन शिक्षण संस्थानों में रहने वाले छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों की आवश्यकताओं की पूर्ती के लिए लगने वाली हर सामग्री के लिए बाकायदा निविदाएं आमंत्रित की जाती है। इसके बाद दूध, सब्जी, किराना, वाहन, गणवेश, स्टेशनरी से लेकर हर जरूरी सामान उपलब्ध करवाया जाता है। इन विघालयों में देश के कोने-कोने से काफी कठिन परीक्षा उत्तीर्ण कर प्रवेश लिए छात्र-छात्राएॅ सर्व सुविधा युक्त हास्टल में रहकर निशुल्क शिक्षा अर्जित करते हैं। जहा ॅ उनके रहने खाने पीने से लेकर शिक्षण तक सारी सुविधाएॅ सरकार वहन करती है।
पिछले ढाई वर्षों से काबिज प्रिंसिपल एमएन राव के संरक्षण में पिछले 13 वर्षों से काबिज वर्तमान में स्टोर कीपर संजय बघेल पर बड़ी होशियारी के साथ अनुचित तरीके से प्रिंसिपल से सांठगांठ कर टेंडर प्रक्रिया को प्रभावित करते हुए अपनी पत्नी व किसी अन्य के नाम से टेंडर लेकर अप्रत्यक्ष लाभ लेने तथा अन्य टेंडर धारकों को परेशान करने का संगीन आरोप लगा है।
शिकायतकर्ता राजेश श्रीवास्त्री एवं अन्य की शिकायतों पर जांच के लिए विगत दिवस मृदुला त्रिपाठी (असिस्टेंड कमिश्नर जवाहर नवोदय विद्यालय रीजनल ऑफिस भोपाल) जब जवाहर नवोदय विघालय कान्हीवाड़ा पहुंची तो हडकंप मच गया।

इनका कहना है
शिकायत के आधार पर कार्यरत कर्मचारी पर लगे संगीन आरोपों की जांच की जा रही है। शिक्षकों, कर्मचारियों के बयान लिए गए हैं। शिकायत सही पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।
मृदुला त्रिपाठी, असिस्टेंट कमिश्नर नवोदय विघालय रीजनल ऑफिस भोपाल

यह सारे आरोप गलत हैं। संजय बघेल किसी टेंडर में शामिल नहीं हैं। सारा कुछ नियमों के हिसाब से चल रहा है।
एमएन राव, प्राचार्य
नवोदय विद्यालय कान्हीवाड़ा

मेरे ऊपर लगे सभी आरोप गलत हैं, सब कुछ नियमों के हिसाब से है।
संजय बघेल, स्टोर कीपर,
जनवि कान्हीवाड़ा

साक्ष्यों के आधार पर शिकायत की गई है। जांच पर पूरा भरोसा है, अगर जांच के बाद भी दोषियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे।
राजेश श्रीवास्त्री, शिकायतकर्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो