scriptशिक्षा विभाग की 325 शालाओं की पहचान हुई गुम | 325 schools of education department have been identified | Patrika News

शिक्षा विभाग की 325 शालाओं की पहचान हुई गुम

locationसिवनीPublished: Feb 20, 2019 11:42:19 am

Submitted by:

mahendra baghel

मुख्य शाला के नाम से ही पहचानी जाएंगी परिसर की अन्य शालाएं

325 schools of education

शिक्षा विभाग की 325 शालाओं की पहचान हुई गुम

सुनील बंदेवार सिवनी. वर्षों पुराने चिन्हित प्राथमिक, माध्यमिक शालाओं के नाम और पहचान गुम होने जा रही है। स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश की एक परिसर एक शाला की कार्ययोजना के अंतर्गत जो विद्यालय एक केम्पस में पाए गए थे, उनका सत्यापन विमर्श पोर्टल के माध्यम से करने के पश्चात मध्यप्रदेश शासन द्वारा एक परिसर एक शाला के रूप में चिन्हित परिसरों का आदेश जिला शिक्षा अधिकारी के प्रस्ताव पर कलेक्टर के द्वारा जारी किए गए हैं।
लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित कर कहा गया है कि सूची में सम्मिलित सभी एकीकृत विद्यालयों के प्राचार्य, प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया जाए कि परिसर में मुख्य शाला का ही नाम एवं डाइस कोड एक परिसर एक शाला के रूप में अंकित किया जाए। इन एकीकृत विद्यालयों में विलय की गई शालाओं के नाम के बोर्ड को तत्काल हटाया जाए। संकुल प्राचार्य की यह जिम्मेदारी होगी कि वे संकुल के अंतर्गत सभी एकीकृत विद्यालयों में उक्त व्यवस्था सुनिश्चित करें। यह प्रक्रिया २० फरवरी २०१९ से पूर्व पूर्ण करने को कहा गया है।
प्राचार्य की होगी अहम जिम्मेदारी –
शिक्षा विभाग अंतर्गत सिवनी, बरघाट एवं केवलारी विकासखण्ड में कुल ५९३ शालाएं हैं, जिनमें एक शाला एक परिसर के तहत ३२५ सहायक शालाओं को २६८ मुख्य शाला में सम्मिलित किया जा रहा है। इस तरह सम्मिलित शालाओं को मुख्य शाला के नाम और डाइस कोड से ही पहचाना जाएगा। शाला के सभी विभागीय दायित्व प्रधानपाठक के स्थान पर अब प्राचार्य सम्भालेंगे।
अब नहीं रहेगी हिन्दी मेन बोर्ड शाला –
जिले की सबसे पुरानी और अहम शालाओं में से एक १८६३ से संचालित हिन्दी मेन बोर्ड प्राथमिक शाला को अब एक शाला एक परिसर के तहत नेताजी सुभाषचंद्र बोस शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सम्मिलित कर दिया गया है। इस तरह हिन्दी मेन बोर्ड शाला को नेताजी विद्यालय के नाम से पहचाना जाएगा। इस शाला का जिले के इतिहास से गहरा सम्बंध रहा है, यहां कई नामी लोगों की प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की है, जिनका इससे विशेष लगाव रहा है।
शासन के निर्देश का किया पालन –
शासन व कलेक्टर सर के निर्देश अनुसार एक शाला एक परिसर के प्रावधान अनुसार हिन्दी मेन बोर्ड शाला को नेताजी सुभाषचंद्र बोस उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सम्मिलित किया गया है। हिन्दी मेन बोर्ड शाला का बोर्ड हटा लिया गया है।
पीएन वारेश्वा, प्राचार्य नेताजी सुभाषचंद्र बोस हायर सेकेण्डरी स्कूल सिवनी
निर्देशों का हो रहा पालन –
एक शाला एक परिसर कार्ययोजना के निर्देश का पालन कराने सत्यापन के बाद सभी सम्बंधितों को निर्देशित किया जा चुका है। अब मुख्य शाला के नाम से ही सहायक शालाएं पहचानी जाएंगी। सहायक शाला के बोर्ड हटवाए जा रहे हैं।
महेश गौतम, एडीपीसी, आरएमएसए सिवनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो