scriptयुवाओं ने बनाई टीम: सर्वेक्षण 2019 के लिए शहर को करें तैयार | Youth organized team: Prepare the city for survey year 2019 | Patrika News

युवाओं ने बनाई टीम: सर्वेक्षण 2019 के लिए शहर को करें तैयार

locationसीहोरPublished: Jan 05, 2019 08:50:08 am

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 15 जनवरी तक कभी भी भारत सरकार की टीम शहर का जायजा लेने के लिए सीहोर पहुंच सकती है।

news

Sehore. Municipality Chairman Ameeta Arora and CMO Dhark visited the city.

सीहोर. स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 15 जनवरी तक कभी भी भारत सरकार की टीम शहर का जायजा लेने के लिए सीहोर पहुंच सकती है। स्वच्छता में शहर को पहले नंबर का तमगा दिलाने के लिए नगर पालिका पूरी ताकत लगा रही है, लेकिन शहरवासियों के सहयोग के बिना यह संभव नहीं है। स्वच्छता का सपना किसी व्यक्ति विशेष के प्रयास से पूरा होना वाला नहीं है, इस महान कार्य में शहर के हर व्यक्ति की भागीदारी जरूरी है।
शहर को स्वच्छ बनाने शहर के हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है और इस जिम्मेदारी को बिना संकल्प के पूरा नहीं किया जा सकता है। पत्रिका शहर को स्वच्छ बनाने के लिए एक मुहिम शुरू करने जा रही है, इस मुहिम के तहत हर मोहल्ले में सक्रिय युवाओं की एक टीम बनाई जाएगी, जो खुद इस अपने घर के आसपास के इलाके को साफ सुथरा बनाने का प्रयास करेंगे। इस समितिा का मुख्य उद्देश्य शहर को स्वच्छता में देश का पहले नंबर का शहर बनाना होगा। इस अभियान में न केवल युवा जुड़ेंगे, बल्कि छात्र, समाजसेवी संगठन और सरकारी कर्मचारी अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

स्वच्छता सर्वे 2018 में यह रही स्थिति
साल 2017 में देश के 500 शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण हुआ था।इसमें सीहोर शहर भी शामिल था।सर्वे में नगर ने 55वां नंबर हासिल किया था।नगर पालिका ने वापस अगले सर्वे मेंं पहली पायदान पर आने के लिए प्रयास किया था।इसके चलते साल 2018 में ऑल इंडिया के 4 हजार 232 शहरों में हुए सर्वेक्षण में सीहोर 132 रैंक पर आई थी। इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नागरिकोंं को मोबाइल पर एप डाउनलोड कराया जा रहा है।इसमें 50 हजार का लक्ष्य रखा गया है।
नपा अध्यक्ष, सीएमओ ने किया निरीक्षण
शुक्रवार को नगर पालिका अध्यक्ष अमीता अरोरा और प्रभारी सीएमओ ईशांक धाकड़ ने शहर की साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। नगर पालिका अध्यक्ष अरोरा और सीएमओ टाउन हॉल पहुंचे। यहां पर साफ-सफाई देखने के बाद पुरानी कलेक्ट्रेट और कलेक्टर के बंगले के पीछे वाला क्षेत्र देखा। सीएमओ और अध्यक्ष अरोरा ने नगर पालिका अमले को साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक से करने के आदेश दिए हैं।
स्वच्छता के लिए नगर पालिका के प्रयास
– नगर पालिका शहर की बदसूरत दीवारों पर पेटिंग कर स्वच्छता का संदेश दे रही है।
– नगर पालिका औषधी पार्क का निर्माण कर रही है।
– सड़क पर कचरा डालने वालों की मॉनीटरिंग के लिए करीब दो दर्जन स्थान पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जा रहे हैं।
– डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए नगर पालिका कचरा गाड़ी भेज रही है।
– स्वच्छता के लिए शहरवासियों को जागरूक करने टेली फिल्म बनाई जा रही है।
– कमर्शियल क्षेत्र में कचरा एकत्रित करने के लिए डस्टबिल लगाए जाएंगे।
हमें ये लेना होगा संकल्प
– सड़क पर कचरा नहीं डालेंगे और अपने आसपास साफ-सफाई रखेंगे।
– सड़क पर गंदगी करने वालों को रोकेंगे और जहां भी गंदगी दिखेगी, नगर नालिका के अमले को सूचना देंगे।
– बाजार में खरीदारी करने के लिए बैग लेकर जाएंगे। पॉलीथिन का उपयोग नहीं करेंगे।
– व्यर्थ में पानी की बर्बादी नहीं करेंगे।
– शहर के विकास में हर संभव प्रयास किया जाएगा।
मॉडल सड़क को बनाएंगे स्वच्छ
शनिवार को समाजसेवी संगठन और युवाओं की टीम सीहोर बस स्टैंड पर मॉडल सड़क को स्वच्छ बनाने के लिए श्रमदान करेंगी। श्रमदान सुबह 8 बजे से शुरू किया जाएगा। आप भी शहर की स्वच्छा के लिए कुछ करने की मंशा के साथ कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो