scriptमौसम बदला : फसल पर जमने लगी ओस की बूंदे | Weather change: dew drops on the crop | Patrika News

मौसम बदला : फसल पर जमने लगी ओस की बूंदे

locationसीहोरPublished: Dec 22, 2018 03:16:05 pm

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

हवाओं की दिशा बदलने से तापमान में होगी दो से पांच डिग्री तक की बढ़ोत्तरी

news

मौसम बदला : फसल पर जमने लगी ओस की बूंदे

सीहोर. मौसम फिर से बदलने लगा है। तापमान में हल्की सी बढ़ोतरी हुई है, लेकिन ठंड का असर बरकरार है। शुक्रवार को शहर का शहर का अधिकतम तापमान 24.5 और न्यूनतम 6.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। ठंड का असर इतना तेज है कि सुबह के समय फसल पर ओस की बूंद जमने लगी है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक हवाओं की दिशा शनिवार से बदलाव होगा। हवाओं की दिशा बदलने और आसमान साफ होने के कारण रात-दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी होगी, लेकिन ठंड का असर बना रहेगा।

आरएके कृषि महाविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार आंशिक रुप से आसमान में हल्के बादल से मध्यम हल्के बादल छाए रहेंगे। दिन और रात्रि के तापमान में मामूली बढोत्तरी होगी। हवाओं की दिशा प्रारंभ में उत्तर पूर्व से और बाद के दिनों में पूर्व से रहेंगी, जिनकी गति सामान्य से अधिक 5.0 से 8.0 किमी प्रति घंटे रहने का अनुमान है। हालांकि जिले में बारिश की कोई संभावना नहीं है।

कृषि मौसम पर आधारित सलाह
कृषि महाविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डॉ. तोमर ने बताया कि मौसम को देखते हुए फसल में पाला एवं भभूतिया रोग की संभावना है। किसान इसके नियंत्रण के लिए गंधक का तेजाव ( 93 प्रतिशत अम्ल) 0.1 प्रतिशत घोल या 1 लीटर अम्ल और 1 किलो ग्लूकोज 1000 लीटर पानी में घोल बनाकर छिडकाव करें। 80 प्रतिशत सल्फर पाउडर का छिडकाव भी कर सकते है। सल्फर तत्व का प्रभाव 8-10 दिन तक रहता है, इसलिए10 से 12 दिन के अंतर से पुन: छिडकाव करें।

गेहंू की फसल को सुरक्षा की दरकार…
गेहूं की फसल 20 से 21 दिन की हो गई है। सिंचाई की जरूरत है, सिंचाई करने से पाले की संभावना कम होगी। बादलयुक्त मौसम रहने के कारण वातावरण में अधिक आद्र्रता और दिन-रात्रि के तापमान में गिरावट रहेगी। इस कारण फसल में जड़ माहो और दीमक के प्रकोप का अनुमान है। इसमें जगह-जगह चकत्ते में पौधे पीले पड़कर सूखने लगते है। बचाव के लिए क्लोरोपाइरीफॉस दवा 1.25 से 1.5 लीटर प्रति हेक्टर के मान के सिंचाई जल के साथ छिडकाव करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो