scriptचार टैंकरों से भरा जाएगा भगवानपुरा इंटकवेल, बीस करेंगे सीधे जल सप्लाई | patrika sehore news | Patrika News

चार टैंकरों से भरा जाएगा भगवानपुरा इंटकवेल, बीस करेंगे सीधे जल सप्लाई

locationसीहोरPublished: May 30, 2019 11:16:56 am

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

भीषण पेयजल संकट से जूझ रही शहर की जनता, व्यवस्था ठीक करने में लगी नगर पालिका

sehore

चार टैंकरों से भरा जाएगा भगवानपुरा इंटकवेल, बीस करेंगे सीधे जल सप्लाई

सीहोर. बीते पांच दिन से शहर की जनता भीषण जल संकट से जूझ रही है। तीन-तीन दिन में भी पानी नहीं मिल रहा है। मंगलवार को कस्बा क्षेत्र में पर्याप्त पानी नहीं मिलने को लेकर रहवासियों ने ***** जाम किया, जिसे लेकर बुधवार को तत्काल नगर पालिका की बैठक बुलाई गई और पेयजल सप्लाई को लेकर नई योजना बनाई गई है।

नगर पालिका सीएमओ अमरसत्य गुप्ता नई व्यवस्था के तहत नगर पालिका ने तय किया गया है कि 35-35 हजार लीटर के चार टैंकर से रोज भगवानपुरा इंटक वेल को भरा जाएगा और यहां से शहर में नियमित पानी की सप्लाई होगी। इसके साथ ही पुरानी कलेक्ट्रेट स्थिति टंकी को जमोनिया पाइप लाइन से कनेक्ट किया जा रहा है। टंकी को कनेक्ट करने के लिए पाइप लाइन का काम मंडी रेलवे ओवरब्रिज के पास अंतिम चरण में चल रहा है। पाइप लाइन का काम पुरा होते ही जमोनिया जलाशय का पानी पुरानी कलेक्ट्रेट की टंकी में पहुंच जाएगा और यहां से रोज बाजार क्षेत्र में पानी की सप्लाई होगी। नगर पालिका सीएमओ गुप्ता ने बताया कि यह सभी व्यवस्थाएं दो दिन में जुटा ली जाएगी और फिर शहर में पहले की तरह नियमित पानी सप्लाई होने लगेगा।

बीस टैंकर शहर में सीधे करेंगे सप्लाई
नगर पालिका ने शहर में बीस टैंकर से जल परिवहन करने का भी निर्णय लिया है। यह टैंकर पार्षदों के सुपुर्द किए गए हैं। पार्षद वार्ड में आबादी और पानी की उपलब्धता के आधार पर टैंकरों से सप्लाई कराएंगे। नगर पालिका ने पेयजल संकट से निपटने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया है। शहरवासी कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 94253-60466 पर कॉल पर पेयजल संकट संबंधी समस्या दर्ज करा सकते हैं।
समाजसेवी संस्थाओं से मांगी मदद
बुधवार को नगर पालिका अध्यक्ष अमीता अरोरा ने पेयजल संकट को लेकर शहरवासियों से मदद की अपील की है। अमीता अरोरा ने अपील की है कि जो समाजसेवी संस्था निजी टैंकर चलाकर पेयजल आपूर्ति में सहयोग करना चाहती है, वह कर सकती हैं। नगर पालिका भी पेयजल संकट से निपटने के लिए पूरे प्रयास कर रही है।

जल स्त्रोत की स्थिति
शहर में जमोनिया, भगवानपुरा और काहिरी जलाशय से पानी की सप्लाई होती है। जमोनिया जलाशय में अभी करीब 9 फीट पानी है, जिससे करीब 30 दिन पानी की सप्लाई की जा सकती है, लेकिन काहिरी और भगवानपुरा खाली हो चुके हैं। भगवानपुरा में तली के पानी को लेने के लिए नाली बनाई जा रही है, वहीं जमोनिया में कुआं खोदा गया है, जिससे कुछ पानी मिलने की उम्मीद की जा रही है।
जहांगीरपुरा तालाब से पानी लेने की प्लानिंग
नगर पालिका ने जहांगीरपुरा तालाब से भी पानी लेने की प्लानिंग शुरू कर दी है। जहांगीरपुरा तालाब का पानी अभी औद्योगिक क्षेत्र बडियाखेड़ी के लिए आरक्षित है। नगर पालिका सीएमओ गुप्ता ने बताया कि जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के अफसरों के साथ भी मीटिंग हुई है। यदि बारिश लेट होती है तो जहांगीरपुरा तालाब का पानी शहर में सप्लाई के लिए लिया जाएगा, अभी यहां पर बिजली कनेक्शन नहीं होने के कारण पानी लेने में दिक्कत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो