scriptबदला मौसम, अंचल में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बारिश | patrika sehore news | Patrika News

बदला मौसम, अंचल में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बारिश

locationसीहोरPublished: Apr 16, 2019 12:28:29 pm

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

दिन में गर्मी से राहत मिली तो रात का पारा पहुंचा 27.5 डिग्री पर

sehore

बदला मौसम, अंचल में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बारिश

सीहोर. सात दिन बाद मौसम ने करवट ली है। सोमवार को अंचल में तेज हवा के साथ कहीं बूंदाबांदी हुई तो कुछ जगह पांच से 10 मिनट के लिए बारिश, इसके बाद मौसम ठंडा हो गया है। आगामी दो दिन तक मौसम ऐसा ही रहेगा। तेज हवा, आंधी के साथ अंचल में बारिश हो सकती है। मौसम में हुए इस बदलाव के कारण तापमान में भी उतार-चढ़ाब रेकॉर्ड किया गया है। शहर का अधिकतम तापमान दो डिग्री की गिरावट के बाद 38.0 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ है, वहीं रात का पारा सात डिग्री बढ़कर 27.5 डिग्री पर पहुंच गया है।

आरएके कृषि महाविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि सोमवार को मौसम में बदलाव आया है। सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए थे। दोपहर के समय कुछ देर के लिए तेज धूप खिली, लेकिन शाम होते ही फिर से आसमान में काले-घने बादल छा गए। पांच बजे के बाद तेज हवाओं का दौर शुरू हो गया। आंधी के कारण कई जगह टीन शेड और कच्चे मकान की छतें उड़ गईं। आंधी के बाद अंचल में हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया, जिसके बाद मौसम एकदम ठंडा हो गया है।

कहां-कहां बारिश और आंधी
सीहोर में शाम के समय तेज हवाएं चलीं, वहीं आष्टा और बिलकिसगंज में आंधी के बाद हल्की बारिश हुई है। इसके अलावा इछावर, लाड़कुई, चकल्दी, रेहटी में आंधी के कारण कई जगह टीनशेड गिर गए हैं, वहीं नसरुल्लागंज में पांच बजे के बाद से काले बादल छाए हुए हैं। श्यामपुर और दोराहा क्षेत्र में भी मौसम के बदलाव का असर देखा जा रहा है। यहां भी आसमान में बादल छाए हुए हैं, हवाओं की गति सामान्य से ज्यादा है।
दो दिन तक ऐसा ही रहेगा मौसम
बीते सात दिन से तापमान 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है। गर्मी तेज होने के कारण लो प्रेशर जोन बन रहा है। मौषम विशेषज्ञ डॉ. तोमर ने बताया कि आगामी दो दिन हवाओं की गति सामान्य से करीब 10 से 15 किलो मीटर प्रति घंटे ज्यादा रहेगी। बिजली चमकने के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना बनी हुई है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो