scriptशाहगंज में बनाए 59 रेत डंपर के चालान, वसूला एक लाख 34 हजार का जुर्माना | patrika sehore news | Patrika News

शाहगंज में बनाए 59 रेत डंपर के चालान, वसूला एक लाख 34 हजार का जुर्माना

locationसीहोरPublished: Mar 28, 2019 11:09:20 am

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

पुलिस की इस साल अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, अफसर बोले- अवैध करोबार रोकने जारी रहेगी कार्रवाई

pic sehore

शाहगंज में बनाए 59 रेत डंपर के चालान, वसूला एक लाख 34 हजार का जुर्माना

सीहोर. रेत कारोबार पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस ने बुधवार को इस साल की सबसे बड़ी कार्रवाई की। शाहगंज में पुलिस से लाइन लगाकर एक के बाद एक 59 डंपर के चालान बनाए। पुलिस ने इस डंपर पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अलग-अलग धाराओं में एक हजार 34 हजार रुपए का जुर्माना किया गया है।

शाहगंज टीआई अरूणा सिंह ने बताया कि कार्रवाई के दौरान छह डंपर पर मापदण्ड के अनुरूप नंबर प्लेट नहीं होने को लेकर तीन हजार रुपए, 43 डंपर पर कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा के आदेश की अवहेलना कर निर्धारित गति 40 किलो मीटर प्रति घंटा से ज्यादा रफ्तार से दौडऩे पर 31 हजार रुपए और 10 डंपर पर स्वरूप बदलने को लेकर एक लाख रुपए का जुर्माना किया गया है। टीआई अरूणा सिंह ने बताया कि पुलिस की यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। रेत के अवैध कारोबार को रोकने को लेकर इस साल पुलिस की अब तक की यह सबसे बड़ी कार्रवाई है। पुलिस की इस कार्रवाई से रेत माफियाओं में हड़कंप मच गया है।

ढाई महीने में सवा तीन सौ प्रकरण दर्ज
जिला प्रशासन भी रेत के अवैध उत्खनन को लेकर लगातार कार्रवाई कर रहा है। बीते ढाई महीने में माइनिंग विभाग ने सवा तीन सौ से अधिक प्रकरण दर्ज कर ड़ेढ करोड़ रुपए से ज्यादा का जुर्माना वसूला है। कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा ने बताया कि 29 दिसंबर 2018 से 12 मार्च तक 324 अवैध रेत उत्खनन और परिवहन के मामले दर्ज किए गए हैं। माइनिंग विभाग द्वारा दर्ज किए गए प्रकरण में एक करोड़ 61 लाख 93 हजार 540 रुपए का जुर्माना किया गया है।

जावर में रेत की ओवरलोडिंग रोकने की मांग
जावर. बुधवार को जावर में थाना प्रभारी को ज्ञापन देकर कुछ व्यक्तियों ने रेत के डंपरों पर कार्रवाई की मांग की है। थाना प्रभारी योगेन्द्र यादव के नाम ज्ञापन देकर नगरवासियों ने शिकायत दर्ज कराई है कि क्षमता से अधिक रेत लेकर दौड़ रहे डंपरों के कारण सात करोड़ रुपए की सड़क खराब हो रही है। डंपरों के अंधी रफ्तार से दौडऩे को लेकर सड़क हादसों का भी डर बना रहता है। नगरवासियों ने पुलिस से क्षमता से अधिक रेत लेकर दौडऩे वाले डंपरों को राजसात करने की मांग की है।

अवैध उत्खनन रोकने सख्ती
– सीहोर-बुदनी मार्ग पर रात के समय रेत के डंपरों के दौडऩे पर प्रतिबंध।
– नर्मदा नदी के 10 किलो मीटर क्षेत्र में जेसीबी के प्रवेश पर रोक।
– रेत की खदानों का सीमांकन।
– रेत खदानों से निकलने वाले डंपरों के लिए रूट तय।
फैक्ट-फाइल
जिले में कुल रेत खदान : 14
मिट्टी-मुरम खदान : 143
साल 2018 में दर्ज प्रकरण : 524
राजस्व वसूली : 3 करोड़ 18 लाख 51 हजार 748
वर्जन…
– रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन को रोकने के लिए पूरा अमला सख्ती के साथ काम कर रहा है। शाहगंज में पुलिस ने मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अलग-अलग धाराओं में चालान बनाए हैं। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।
समीर यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीहोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो