scriptगड़बड़झाले के बाद खुली प्रबंधन की नींद, दुकानों के काटों की होगी जांच | Open management sleep after the mess, shop checks will be checked | Patrika News

गड़बड़झाले के बाद खुली प्रबंधन की नींद, दुकानों के काटों की होगी जांच

locationसीहोरPublished: Dec 22, 2018 05:48:10 pm

Submitted by:

Anil kumar

तुलावटी को उपज तौलते समय पहले करना पड़ेगा कांटे को चैक,मंडी में सामने आया था उपज तुलाई में गड़बड़ी का मामला…

news

कृषि उपज मंडी

आष्टा।  कृषि उपज मंडी में एक दिन पहले किसान की उपज तुलाई के सामने आए गड़बड़झाले के मामले के बाद प्रबंधन की नींद खुली है। अब हर व्यापारियों के कांटों की जांच की जाएगी। तुलावटियों को भी निर्देशित किया है कि वह पहले कांटों को चैक करे उसके बाद ही किसान की उपज तुलाई करे। जिससे कि किसी तरह की गड़बड़ी की शिकायत सामने नहीं आ सकें।
धनाना निवासी श्रीराम पिता भगवत सिंह ट्रैक्टर-ट्राली से सोयाबीन की उपज बेचने कृषि उपज मंडी आष्टा में आया था। जिसे मंडी की टीना ट्रेडिंग ने खरीदा था।

नीलामी के बाद किसान उपज लेकर पहुंचा तो तुलाई में वह कम निकली थी। शंका पर किसान ने जब उपज को दूसरे कांटे पर तुलवाई तो हकीकत सामने आई थी। कांटे पर ज्यादा उपज निकली थी। इसके बाद किसान ने विरोध जताया था। मंडी प्रबंधन ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा बनाया था। पंचनामा बनाने के साथ ही व्यापारी की आवक जावक रोक दी थी। शुक्रवार को खरीदी का काम रोकने के साथ उसे कारण बताओ नोटिस जारी किया है। वहीं उसके लाइसेंस निलंबन की भी कार्रवाई की जाएगी।

दो सप्ताह का स्टाक किया जाएगा चैक
मंडी प्रबंधन की माने तो दो सप्ताह का गड़बड़ी करने वाली व्यापारी की दुकान का स्टाक चैक किया जाएगा। इसमें पता किया जाएगा कि कितना व्यापारी ने माल खरीदा और उसका कितना परिवहन किया है। खरीदी के दौरान कहीं पर भी इस तरह की गड़बड़ी तो नहीं की है। ऐसा कुछ निकलकर सामने आया तो और भी बड़ी कार्रवाई की जा सकती है।

उपज तुलाई पर चैक होगा कांटा
नीलामी के बाद व्यापारी की दुकान पर उपज के पहुंचते ही तुलावटी कांटा सेट कर तुलाई का काम शुरू कर देते थे। अब वह ऐसा नहीं कर सकेंगे। तुलावटी को हर किसान की उपज की तुलाई पर पहले कांटे को चैक करना होगा। उसके बाद ही तुलाई कार्य किया जा सकेगा। मंडी प्रबंधन ने बताया कि इस दौरान अब व्यापारियों के कांटों को भी चैक किया जाएगा। प्रबंधन के इस रवैये से अब कई तरह के सवाल भी खड़ी हो रहे हैं। प्रबंधन ने इस दिशा में पहले क्यों सख्ती नहीं दिखाई। सख्ती दिखाता तो शायद इस प्रकार का मामला सामने नहीं आता।

इधर व्यापारी उतरे समर्थन में
इधर जिस व्यापारी पर मंडी प्रबंधन ने शिकायत मिलने पर कार्रवाई की है, उसके समर्थन में अन्य व्यापारी भी उतर आए हैं। शुक्रवार को काफी सख्ंया में यह व्यापारी मंडी दफ्तर पहुंचे। व्यापारियों ने कहा कि कांटे में ही किसी कारणवश खराबी आ गई होगी, उसके चलते ऐसा हुआ है।
फैक्ट फाइल
मंडी में लाइसेंसधारी व्यापारी- २६०
तुलावटी- ६५
हम्माल- ६७५
किसान संख्या- २५००
कितने गांव के आते किसान- ३००
चैक किया जाएगा

व्यापारियों के काटे को चैक किया जाएगा। साथ में अब तुलावटी को भी हर किसान के माल तुलने के दौरान कांटा चैक कर उसे सेट करने के भी निर्देश दिए हैं।
किशोर महेश्वरी, सचिव कृषि उपज मंडी आष्टा
नोटिस किया जारी
व्यापारी को नोटिस जारी कर खरीदी का काम बंद कर दिया है। मामले की जांच कराई जा रही है। जांच के बाद जो सामने आएगा उस आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।
धरम सिंह आर्य, अध्यक्ष कृषि उपज मंडी आष्टा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो