script

अब सड़क पर कचरा डाला तो दर्ज होगी FIR, नपा ने कर्मचारियों को दी चेतावनी

locationसीहोरPublished: Feb 20, 2019 09:34:14 am

कचरा से खाद बनाने नगर पालिका लगाएगी हर वार्ड में मशीन, नपा ने कर्मचारियों को दी चेतावनी, लापरवाही दिखाई तो होगी कार्रवाई

Alwar Cleaning Staff Telling How to Keep Alwar Clean

अलवर के सफाई कर्मियों से जानें, कैसे रखें सफाई, इस तरह नहीं फैलाएं कचरा

सीहोर. शहर में साफ-सफाई की बिगड़ती व्यवस्था को वापस बनाने नगर पालिका ने सख्त रूख अपनाया है। अब जहां सड़क पर गंदगी डालने वालों के खिलाफ थाने में एफआइआर दर्ज कराई जाएगी तो कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों को बर्खास्त किया जाएगा। मैरिज गार्डन या फिर धर्मशाला के बाहर कचरा मिला तो उसके संचालक से जुर्माना वसूला जाएगा। इस पर बुधवार से ही अमल करने की भी तैयारी शुरू हो जाएगी।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर को क्लीनमुक्त करने नपा ने प्रयास तो किया, लेकिन वह धरातल पर ज्यादा मूर्त रूप नहीं ले पाया। इसमें कई जगह उसके ही कर्मचारियों की उदासीनता सामने आई तो कही पर नागरिकों की अनदेखी। इनको देखते हुए नपा बड़ा कदम उठाने जा रही है। इसे लेकर मंगलवार को नपा कार्यालय में एक बैठक का आयोजन हुआ जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। बैठक में दरोगा को चेतावनी दी की कार्य को ठीक से करें। लापरवाही कि शिकायत मिली तो उनको और सफाई कर्मचारियों को यह भारी पड़ सकती है।
कचरे से बनाया जाएगा खाद
नपा शहर के हर वार्ड में एक मशीन लगाएगी। इस मशीन से कचरे से खाद बनाया जाएगा। इस मशीन को ऑपरेट करने बकायदा गुजराज कंपनी के कर्मचारी आएंगे। वह स्थानीय कर्मचारियों को भी इसका प्रशिक्षण देकर परिपक्व करेंगे। उसके बाद कर्मचारी स्वयं इस मशीन को चलाएंगे। इसके साथ ही मच्छर आदि से निपटने पाउडर आदि का छिड़काव भी किया जाएगा।
नपाध्यक्ष बोली बगैर सूचना के करूंगी निरीक्षण
नपाध्यक्ष अमिता अरोरा ने बैठक में कहा कि बगैर सूचना के वह वार्डों का निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लेंगी। उसमें किसी तरह की कमी या फिर नागरिकों से किसी तरह की शिकायत मिली तो संबंधित पर नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी। नपाध्यक्ष ने दरोगा से भी कहा कि वह नियमित वार्डों की मॉनीटरिंग करें। उनकी भी शिकायत मिली तो कार्रवाई होगी।
कर्मचारियों की कमी का सुनाया दुखड़ा
नपाध्यक्ष ने कहा कि 17 साल पहले एक लाख की आबादी में 143 सफाई कर्मचारी थे। अब दो लाख से अधिक आबादी हो गई है, उसमें भी 143 सफाई कर्मचारी ही है। जबकि आबादी बढऩे से वार्डों का क्षेत्रफल भी बढ़ गया है। उसमें सफाई कर्मचारियों की संख्या कम होने से सफाई व्यवस्था को सुचारू बनाने में समस्या आ रही है। अभी के हिसाब से 500 से 700 सफाई कर्मचारियों की जरूरत है, लेकिन पूरी नहीं हो रही है। इसमें 100 कर्मचारी और 35 कचरा गाड़ी की संख्या बढ़ाने की डिमांड शासन को भेजी है। इसी तरह से शव वाहन बढ़ाने का भी निर्णय लिया है। बैठक में नपा प्रतिनिधि और पूर्व जिला पंचायत सदस्य जसपाल अरोरा, स्वच्छता प्रभारी दीपक देवगड़े सहित दरोगा उपस्थित थे।
एक नजर में क्या लिए महत्वपूर्ण प्रमुख निर्णय
– सड़क पर कचरा डालने वाले पर दर्ज कराई जाएगी एफआइआर।
– सफाईकर्मी बगैर सूचना के गायब हुआ तो बर्खास्त करने की कार्रवाइ होगी।
– धर्मशाला-मैरिज गार्डन में आयोजन के बाद गंदगी डाली तो जुर्माना लिया जाएगा।
– निर्णय पर अमला नहीं हुआ तो दरोगा पर कार्रवाई होगी।
– आवारा मवेशियों को शहर से किया जाएगा बाहर।
– होगी कार्रवाई:
– नागरिकों को किसी तरह की समस्या नहीं हो उसका पूरा प्रयास किया जा रहा है।उनसे भी नगर को क्लीनमुक्त बनाने की बात कही जा रही हैै।फिर भी अब किसी ने सड़क पर गंदगी डाली तो उसकी रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। -अमिता अरोरा, अध्यक्ष नगर पालिका सीहोर

ट्रेंडिंग वीडियो