scriptन्यायाधीश को वैन में क्षमता से अधिक बैठे मिले बच्चे, नीचे उतार स्वयं के वाहन से भिजवाया स्कूल, काटा चालान | children sat in the van more than the capacity | Patrika News

न्यायाधीश को वैन में क्षमता से अधिक बैठे मिले बच्चे, नीचे उतार स्वयं के वाहन से भिजवाया स्कूल, काटा चालान

locationसीहोरPublished: Jul 22, 2019 04:12:14 pm

Submitted by:

Anil kumar

जिले में हुआ मोबाइल कोर्ट का आयोजन

news

मोबाइल कोर्ट का आयोजन

सीहोर. जिले में मोबाइल कोर्ट Mobile Court का आयोजन किया गया। इसमें कोर्ट में बैठकर सजा सुनाने वाले न्यायाधीशों ने स्वयं सड़क पर उतरकर पुलिस के साथ नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहनों को रोककर कार्रवाई action की। जिले में 500 से अधिक वाहनों की चैकिंग कर 262 वाहनों के चालान challan काटकर 93 हजार 200 रुपए का जुर्माना भी वसूला गया।


क्षमता से अधिक बच्चे बैठे हुए मिले
जिला एवं सत्र न्याधीश राजवर्धन गुप्ता, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट शिवलाल केवट के नेतृत्व में सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज, बुदनी में मोबाइल कोर्ट का आयोजन हुआ। सीहोर में भोपाल नाका और अन्य जगह पर कार्रवाई की गई। इसमें मुख्य न्यायिक मजिस्टे्रट केवट को स्कूल की वैन, टैक्सी में क्षमता से अधिक बच्चे बैठे हुए मिले।

18 हजार का जुर्माना वसूला
न्यायाधीश ने बच्चों को वाहनों से नीचे उताकर स्वयं अपने वाहनों से स्कूल छुड़वाया। वहीं जिन वाहनों में बच्चे सवार होकर जा रहे थे उनके चालान काटकर जुर्माना वसूला गया है। बताया जा रहा है कि 63 वाहनों से 18 हजार का जुर्माना वसूला है। इसमें पुलिस कार्रवाई में काटे गए चालान अलग है। कार्रवाई के दौरान प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट जफर इकबाल भी मौजूद थे।

 

आष्टा में दो थानों की पुलिस के साथ कार्रवाई
आष्टा. शहर में भोपाल नाका पर सुबह से ही न्यायाधीश गिरीश कुमार शर्मा, मनोज कुमार भाटी ने आष्टा और पार्वती थाना पुलिस के साथ कार्रवाई की। इसमें दो, चार पहिया और स्कूली वाहन, आटो को रोककर जांच की गई। जिनके पास रजिस्ट्रेशन, बीमा, ड्राइविंग लाइसेंस, फिटनेस परमिट नहीं थे उनके चालान काटे गए।

रास्ता बदलकर गायब हो गए
भोपाल नाके पर हो रही कार्रवाई को देख कई वाहन चालक रास्ता बदलकर गायब हो गए। जबकि कई वाहन अलीपुर चौराहा से दोराबाद होकर बायपास होते हुए निकल गए। इस मौके पर आष्टा थाना प्रभारी अरूणासिंह सहित अन्य पुलिसकर्मी उपस्थित था।

 

कागजात की चैकिंग की गई
नसरूल्लागंज में भी प्रथम श्रेणी न्यायाधीश चंद्रसेन मूवेल और रेणू खेर ने मोबाइल कोर्ट लगाई। इस दौरान न्यायाशीश मूवेल ने मार्ग से होकर गुजर रहे दो एवं चार पहिया वाहन को रोककर कागजात की चैकिंग की गई। इसमें नियमों का उल्लंघन करने पर चालानी कार्रवाई भी की। इसमें यात्री बसों को भी कार्रवाई का सामना करना पड़ा।

चालक को जमकर फटकर लगाई
इस दौरान स्कूली बस में क्षमता से अधिक बच्चों को देखकर मजिस्ट्रेट ने नाराजगी जाहिर करते हुए चालक को जमकर फटकर लगाई। साथ ही नियमों का पालन करने की भी समझाइश दी। 40 वाहन पर यातायात नियमों का उल्लंघन का प्रकरण बनाते हुए 30 हजार की राजस्व वसूली की है।


चौराहे पर मोबाइल कोर्ट लगाई
दूसरी ओर न्यायाधीश रेणु खेर ने दुर्गा मंदिर चौराहे पर मोबाइल कोर्ट लगाई, जहां 33 वाहन चालकों पर यातायात के नियमों की अवहेलना का प्रकरण बनाते हुए 7 हजार 900 की राशि वसूल की। इस दौरान मजिस्टे्रट के साथ कमलेश पेठारी, देवीराम अहिरवार, संतोष शर्मा, मिलन, कल्पना शाक्य आदि थे।

बिना लाइसेंस के चलाते मिले वाहन
बुदनी में थाना प्रभारी संध्या मिश्रा के नेतृत्व में एनएच 69 पर थाने के सामने बैरीकेड्स लगाकर वाहनों की चैकिंग की गई। जिसमें हेलमेट, सीट बेल्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों की फिटनेस की जांच की गई। इसमें 20 वाहनों के चालान काटकर 8 हजार रुपए का जुर्माना वसूला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो