scriptसीवरेज का 90 फीसदी काम पूरा, शेष उद्घाटन के बाद होगा | 90 percent of sewerage work complete | Patrika News

सीवरेज का 90 फीसदी काम पूरा, शेष उद्घाटन के बाद होगा

locationसीहोरPublished: Jun 23, 2018 02:24:09 pm

Submitted by:

Manoj vishwakarma

62 करोड़ की सीवरेज और 72 लाख के पार्क का प्रधानमंत्री करेंगे ई-लोकार्पण

news

सीवरेज का 90 फीसदी काम पूरा, शेष उद्घाटन के बाद होगा

सीहोर. करीब डेढ़ साल से सीवरेज लाइन और ट्रीटमेंट प्लांट काम के चलते शहर की सड़कों की बेरहमी से हुई खुदाई ने लोगों को परेशानी में डाले रखा था। ६२ करोड़ की लागत वाली सीवरेज योजना का काम शहर में ९० प्रतिशत पूरा हो गया है। शनिवार २३ जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इंदौर से ई-लोकार्पण करेंगे। इसके साथ बढिय़ाखेड़ी में ७२ लाख के पार्क का शुभारंभ होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री लोगों से आवास योजना व अन्य योजनाओं के हितग्राहियों से भी सीधे बात करेंगे।
शहर को नाली मुक्त बनाने अमृत योजना के तहत सीवरेज लाइन डाले जाने का करीब डेढ़ साल पहले से शुरू किया गया था। 62 करोड़ 36 लाख की लागत से सीवरेज प्लांट और 72 लाख की लागत से बढिय़ाखेड़ी में पार्क निर्माण लगभग पूरा हो गया है। योजना के तहत शहर में करीब 40 किलोमीटर पाइपलाइन सीवरेज के पानी को प्लांट तक लाने डाली गई है।
इसी के साथ ही सीवरेज के लिए खोदी गई सडक़ों का भी निर्माण कार्य किया गया है। अब तक 90 फीसदी तक काम पूरा हो गया है। लाइन डालने के बाद 14 हजार घरों के कनेक्शन में से अभी तक नौ हजार कनेक्शन दिए जा चुके हैं। नपा के अनुसार सीवरेज का काम लगभग पूरा हो गया है। कुछ सडक़ें अभी अधूरी हैं, इसके साथ नल कनेक्शन होना है। जिसे शीघ्र ही पूरा कर दिया जाएगा।

सीवरेज योजना और पार्क का इंदौर में आयोजित मुख्य आयोजन में अन्य जिलों के साथ सीहोर की अमृत योजना का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ई-लोकार्पण करेंगे।इसके साथ सीहोर में प्रभारी मंत्री रामपाल सिंह व अन्य जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में कस्बा स्थित सीवरेज प्लांट पर फीता काटकर उदघाटन होगा। आयोजन को लेकर शुक्रवार को सीवरेज की टेस्टिंग और लाइव प्रसारण रिहर्सल चलती रही। इंदौर के मुख्य आयोजन से प्रधानमंंत्री सीधे प्रसारण के माध्यम से आवास योजना के हितग्राही और अन्य योजनाओं का लाभ लेने वाले हितग्राहियों से चर्चा करेगे।

इस तरह सीधे प्रसारण कार्यक्रम की व्यवस्था

सीवरेज योजना का इंदौर से लोकार्पण कार्यक्रम का कस्बा स्थित सीवरेज प्लांट परिसर में सीधा प्रसारण किया जाएगा। सीधा प्रसारण दोपहर दो बजे से शुरू होगा। कार्यक्रम अनुसार दोपहर दो बजे सभा संयोजन, 2.05 बजे अतिथि स्वागत, 2.10 बजे दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम की शुरूआत, 2.20 बजे मुख्य अतिथि का उदबोधन, 2.30 बजे उदघाटन, 2.40 बजे हितग्राहियों से चर्चा, 2.50 बजे संबल योजना पर चर्चा, 3.00 बजे मुख्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा

कार्य शीघ्र होगा पूरा

अमृत योजना और पार्क का काम लगभग पूरा हो गया है। शहर के लोगो को सीवरेज और सोलर पार्क का लाभ मिलने लगेगा। शेष बचा काम भी उद्घाटन के बाद शीघ्र पूरा हो जाएगा।

सुधीर कुमार सिंह, सीएमओ नपा

अमृत योजना से शहर में स्वच्छता देखने को मिलेगी।गंदा पानी आदि सडक़ों पर नजर नहीं आएगा। इसके साथ ही बढिय़ाखेड़ी स्थित सोलर पार्क भी लोगों को सुकून देने वाला होगा।

अमिता जसपाल अरोरा, नपाध्यक्ष सीहोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो