scriptअभी तक के सभी जुगाड़ का बाप ये नया जुगाड़, बिना बिजली के जगमगा उठेगा आपका घर | This new Jtrick is Father without any lightning will rise in your home | Patrika News

अभी तक के सभी जुगाड़ का बाप ये नया जुगाड़, बिना बिजली के जगमगा उठेगा आपका घर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2017 10:14:02 am

Submitted by:

Ravi Gupta

अब बिना बिजली और बैटरी के भी आपका घर रोशन हो सकता है। हमारे अपने देश में ऐसे ही एक बल्ब का अविष्कार हो चुका है।

bulb
नई दिल्ली। अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो आपने अभी तक एक से बढ़कर एक नए जुगाड़ देखें होंगे। आए दिन सोशल मीडिया पर ऐसी फोटोज़ वायरल होती रहती हैं जिनमें आप और हम नए और गज़ब के जुगाड़ देखते रहते हैं। लेकिन ज़्यादातर मामलों में देखा जाए तो सोशल मीडिया पर दिखने वाले ये जुगाड़ न तो टिकाऊ होते हैं और न ही इस्तेमाल किए जाने लायक होते हैं। लेकिन आज हम जिस जुगाड़ के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, वो टिकाऊ भी है और उसे आसानी से इस्तेमाल में भी लाया जा सकता है।
यदि हम आपसे पूछें कि आपको अपना घर बल्ब से रोशन करना है। इसके लिए एक शर्त भी रखी जाएगी कि आपको न तो बिजली मिलेगी और न ही बैटरी। तो आप पहले तो अंदर ही अंदर हमें 100 गालियां देंगे। लेकिन भाई यहां हमारा यकीन मानिए कि ऐसा अब संभव है। जी हां, अब बिना बिजली और बैटरी के भी आपका घर रोशन हो सकता है। हमारे अपने देश में ऐसे ही एक बल्ब का अविष्कार हो चुका है जिसे जलाने के लिए न तो बिजली की ज़रुरत है और न ही बैटरी की। इसलिए इस चमत्कारी बल्ब को जुगाड़ बल्ब का नाम दे दिया गया है।
ये बल्ब उन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जहां बिजली नहीं पहुंच पाई है। साथ ही ये जुगाड़ बल्ब वैसे लोगों के लिए बहुत बड़ा उपहार है जो बिजली का बिल देने की स्थिती में नहीं है। इस बल्ब का अविष्कार तेजित पबारी ने किया है। तेजित देहरादून के रहने वाले हैं और अभी 12वीं क्लास के स्टूडेंट हैं।
bulb
ऐसे बनाएं जुगाड़ बल्ब-
इसके लिए आपको एक खाली प्लासटिक या कांच की साफ-सुथरी बोतल की ज़रुरत पड़ेगी। इसके साथ ही आपको ब्लीच पाउडर भी चाहिए होगा। बोतल में पानी भरकर उसे अपनी छत में फंसा दें। बोतल का आधा हिस्सा छत के बाहर और छत के अंदर होना चाहिए। इससे धूप की रोशनी से आपका घर भी जगमगा उठेगा और इसके लिए किसी भी तरह के बिजली के उपकरण की ज़रुरत भी नहीं होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो