वैज्ञानिकों को मिली डायनासोर की अजीबो-गरीब प्रजाति, पक्षी से मिलता है मुंह का आकार

By: Deepika Sharma

Published On:
Jul, 17 2019 03:52 PM IST

    • Dinosaur species: वैज्ञानिकों ने खोजी डायनासोर की नई प्रजाति
    • बतख के मुह की तरह है इस डायनासोर का जबड़ा

नई दिल्ली। पुरातत्व विज्ञानियों ने बतख की चोंच जैसे जबड़े वाले डायनासोर Dinosaur की एक नई प्रजाति की खोज ( reaearch ) की है। वैज्ञानिक ( scientist ) इस डायनासोर की प्रजाति ( species ) को 8 करोड़ साल पुराना बता रहे हैं। उनका मानना है कि बतख |( duck ) की तरह दिखने वाले डायनासोर भी धरती (earth ) पर रहा करते थे। इन्हें डक-बिल्ड डायनासोर कहा जा सकता है। बता दें कि इस डायनासोर का जीवाश्म 1980 में पहली बार खोजा गया था। इसके मुंह का आकार इन्हें बाकी डायानासोर्स की दूसरी प्रजाति से अलग करता है।

अब तक वैज्ञानिकोंं ने खोजी इतनी प्रजातियां
वैज्ञानिकों ने विशालकाय छिपकली ( Lizard ) की प्रजाति की तरह दिखने वाले डायनासोर की खोज बहुत समय पहले की थी, जिनमें कुछ डायनासोर पशुओं के अलग अलग समूहों से थे। वैज्ञानिक डायनासोर के जीवाश्म में अब तक 500 विभिन्न वंशों और 1000 से अधिक प्रजातियों की पहचान कर चुके हैं। इनके अवशेष कई महाद्वीपों में पाए गए हैं। ऐसा कहा जाता है कि इन डायनासोर में कुछ शाकाहारी थे और कुछ मांसाहारी।

एक मैग्जीन ( Magazine ) में प्रकाशित अध्ययन में डक-बिल्ड डायनासोर की खोपड़ी के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। जिसमें डायनासोर के जबड़े के आकार को लेकर कहा गया है कि खोजी गई डायनासोर की प्रजाति की नाक चोंच की तरह थी और नीजे का जबड़ा काफी चौड़ा हुआ करता था। सन 1980 के दशक में अमरीका की टेक्सास यूनिववर्सिटी के प्रोफेसर ने इस प्रजाति के जीवाश्म को खोजा था। इसे उन्होंने डक-बिल्ड डायनासोर की एक प्रजाति ग्रिपोसॉरस की प्रजाति कहा गया था। लेकिन बाद में इस पुराने अध्ययन को गलत ठहरा दिया गया।

वैज्ञानिकों ने डायनासोर डक-बिल्ड के जीवाश्मों ग्रिपोसॉरस का मानने से इंकार किया। उन्होंने कहा कि यह उससे बहुत अलग हैं और यह किसी नई प्रजाति के हैं। स्पेन के मिकेल क्रूसाफॉंट कैटलन इंस्टीट्यूट इन पैलेन्टोलॉजी के अल्बर्ट प्रीतो मार्केज के मुताबिक- पहले इस तरह की नई प्रजाति की केवल कल्पना ही की जाती थी, लेकिन अब मिले सुबूत इस कल्पना को हकीकत में तब्दील कर रहे हैं। डक-बिल्ड डायनासोर को हेड्रोसारिड्स भी कहा जाता है। आठ करोड़ साल पहले यह विशेष प्रकार का डायनासोर धरती पर निवास करता था। वैज्ञानिकों ने बताया है कि यह डायनासोर उत्तरी मेक्सिको के पास दलदल के आसपास निवास करता था। जहां वर्तमान में चिहुआहुआन रेगिस्तान है।

Published On:
Jul, 17 2019 03:52 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।