चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग से पहले इसरो ने किया ये ट्वीट, जानें कितना आएगा खर्चा

By: Prakash Chand Joshi

Published On:
Jul, 10 2019 03:39 PM IST

    • 15 जुलाई के दिन चंद्रयान-2 होगा लॉन्च
    • हाल ही में फोटो शेयर कर चुका है इसरो

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान ( ISRO ) ने चंद्रयान-2 की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। इसकी लॉन्चिंग के लिए 15 जुलाई का दिन तय किया गया है। वहीं इसरो की तरफ से इस मिशन को लेकर एक ट्वीट ( tweet ) भी किया गया। साथ ही हाल ही में इसरो ने कुछ तस्वीरें भी रिलीज की थी। चलिए आपको बताते हैं इससे जुड़ी खास बातें।

 

Chandrayaan 2

क्या है ट्वीट में

इसरो ने चंद्रयान-2 ( Chandrayaan 2 ) की लॉन्चिंग से पहले ट्विटर ( Twitter ) पर एक ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा 'इनमें से कौन सा सिद्धांत सही है? क्या कोई पांचवा विकल्प है जिसे किसी और ने नहीं माना है? हम चंद्रयान 2 के माध्यम से इन सवालों का जवाब ढूंढना चाहते हैं चंद्रमा के दक्षिण ध्रुवीय क्षेत्र में दुनिया का पहला मिशन!' वहीं लगभग 1000 करोड़ रु. की लागत के इस मिशन को जीएसएलवी एमके-3 रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा। 3800 किलो वजनी स्पेसक्राफ्ट में 3 मॉड्यूल ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) होंगे। इसरो ने इनकी भी तस्वीरें साझा की हैं।

Chandrayaan 2

किस दिन कितने बजे होगा लॉन्च

15 जुलाई रात 2 बजकर 51 मिनट पर आंध्र प्रदेश ( Andhra Pradesh ) के श्रीहरिकोटा ( sriharikota ) से चंद्रयान-2 मिशन को लॉन्च किया जाएगा, जो कि 6 या 7 सितंबर को चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव के पास लैंड करेगा। इसके साथ ही भारत चांद की सतह पर लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन जाएगा। इससे पहले अमेरिका ( America ), रूस और चीन अपने यानों को चांद की सतह पर भेज चुके हैं। अभी तक किसी भी देश ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास अपना यान नहीं उतारा है। इस मिशन में एक हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इसमें जीएसएलवी की कीमत 375 करोड़ रु. है। जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल एमके-3 करीब 6000 क्विंटल वजनी रॉकेट है। ये पूरी तरह लोडेड है जो कि लगभग 5 बोइंग जंबो जेट के बराबर है। यह अंतरिक्ष में काफी वजन ले जाने में सक्षम है। लिहाजा इसे बाहुबली रॉकेट भी कहा जाता है।

Published On:
Jul, 10 2019 03:39 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।