scriptभारतीय रक्षा वैज्ञानिक को मिली बड़ी सफलता, अमरीका करेगा सम्मानित | indian defense scientist will be awarded by american missile award | Patrika News

भारतीय रक्षा वैज्ञानिक को मिली बड़ी सफलता, अमरीका करेगा सम्मानित

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2019 01:21:39 pm

Submitted by:

Priya Singh

मिसाइल सिस्टम अवार्ड से सम्मानित हुए भारत के रक्षा वैज्ञानिक
जी. सतीश रेड्डी को अमरीका करेगा सम्मानित
रेड्डी यह पुरस्कार भारत में करेंगे प्राप्त

indian defense scientist will be awarded by american missile award

भारतीय रक्षा वैज्ञानिक को मिली बड़ी सफलता, अमरीका करेगा सम्मानित

नई दिल्ली। सरकार द्वारा संचालित रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन डीआरडीओ के अध्यक्ष जी. सतीश रेड्डी को अमरीकी इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स ने 2019 के मिसाइल सिस्टम अवार्ड से सम्मानित किया है। उन्हें यह पुरस्कार एक अन्य वैज्ञानिक के साथ संयुक्त रूप से दिया जाएगा। वर्जीनिया स्थित अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सोसायटी ने रविवार को एक बयान में कहा, “रेड्डी को बहुविधि रणनीतिक एवं टैक्टिकल मिसाइल प्रणालियों, निर्देशित हथियारों, उन्नत वैमानिक एवं नौवहन प्रौद्योगिकी की भारत में घरेलू डिजाइन तैयार करने, उसका विकास करने और उसे तैनात करने में तीन दशकों के योगदान के लिए चुना गया है।”
यह भी पढ़ें- 600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भारत में दौड़ेगी यह ट्रेन, अमेरिका भी इस तकनीक से कोसों दूर

रेड्डी 55 रक्षा सचिव और यहां डीआरडीओ की अंतरिक्ष शाखा एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी एडीए के महानिदेशक भी हैं। मिसाइल अवार्ड के दूसरे विजेता रोनडेल जे. विल्सन अरिजोना के टकसन स्थित रेथियन मिसाइल सिस्टम्स के सेवानिवृत्त इंजीनियरिंग फेलो हैं।

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी ने नवाचार के लिए अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को सराहा

बयान में कहा गया है, “विल्सन का चयन उनके तकनीकी नेतृत्व और नवाचार के लिए किया गया है, जिससे दुनिया की प्रमुख मिसाइल रक्षा प्रणालियों का प्रदर्शन और उनकी क्षमता उन्नत हुई है।” यद्यपि यह पुरस्कार मैरीलैंड के लॉरेल स्थित जॉन हॉपकिन्स युनिवर्सिटी की अप्लाइड फिजिक्स लैबोरेटरी के कोसियाकोफ सेंटर में सात मई से नौ मई तक आयोजित सोसायटी के रक्षा फोरम में प्रदान किया जाएगा, लेकिन रेड्डी यह पुरस्कार भारत में प्राप्त करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो