scriptसात लाख सोलर पैनल लगा बिजली का उत्पादन करेंगे | he creates electricity with seven lakh solar plates | Patrika News

सात लाख सोलर पैनल लगा बिजली का उत्पादन करेंगे

locationजयपुरPublished: Sep 22, 2018 01:31:05 pm

Submitted by:

manish singh

2016 में टाटा स्टील ने ब्रिटेन में अपने स्टील प्लांट को बंद करने का ऐलान किया था, तब इन्होंने लिबर्टी हाउस ग्रीन स्टील लगाने का फैसला किया था।

solar, panel, sanjeev gupta, businessman, india, australia, solar energy

सात लाख सोलर पैनल लगा बिजली का उत्पादन करेंगे

संजीव गुप्ता का जन्म पंजाब के लुधियाना में हुआ था। 13 साल की उम्र में ब्रिटेन चले गए जहां स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज से इकोनॉमिक्स में स्नातक कया। 1992 में इन्होंने लिबर्टी हाउस ग्रुप की स्थापना की और विश्व व्यापार की दुनिया के भारतीय बादशाह बन गए। संजीव भारतीय मूल के ब्रिटिश बिजनेसमैन हैं। इनका सालाना कारोबार करीब 10 हजार करोड़ से अधिक का है। हाल ही इन्होंने 7,200 करोड़ की लागत से दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में एक गीगावॉट का रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट शुरू करने का ऐलान किया है। इस योजना से ऑस्ट्रेलिया में करीब 280 मेगावॉट बिजली उत्पादन का लक्ष्य है। इसके लिए करीब सात लाख 80 हजार सोलर पैनल लगाए जाएंगे। सोलर पैनल बनाने का काम वर्ष 2019 में शुरू होगा, जिसमें 350 से अधिक लोगों को नौकरी मिलेगी। इनका कहना है कि सोलर एनर्जी (सौर ऊर्जा) पर्यावरण को सुरक्षित रखता है जिससे दुनिया में तेजी से फैल रहे ग्लोबल वार्मिंग के असर को कम किया जा सकेगा। अमरीका की एक बड़ी वाहन निर्माता कंपनी के साथ मिलकर ये इलेक्ट्रिक कार बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं। 2009 में ये स्टील उद्योग के क्षेत्र में आए और अबतक ब्रिटेन के स्टील उद्योग में अरबों की रकम लगा चुके हैं। 30 देशों में करीब 13,000 लोग इनकी कंपनी में काम कर रहे हैं जिसमें तीन हजार जोग स्टील प्लांट के लिए काम करते हैं। ये काम से छुट्टी लेने में विश्वास नहीं करते हैं। जब इनकी शादी हुई तो पत्नी निकोला ने बिजनेस में इनका साथ दिया जिससे इन्हें थोड़ी राहत मिली। अब तक ये करीब 300 से अधिक विमान यात्रा कर चुके हैं। कहते हैं कि इनकी अधिकतर नींद विमान में ही पूरी होती है। कंपनी को मुनाफे में लाने के लिए नीति बनाने में माहिर हैं। 2017 में लंदन के प्लेट्स ग्लोबल मेटल्स अवॉर्ड समारोह में इन्हें सीईओ ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो