script56 वर्षीय महिला वैज्ञानिक ने अंटार्कटिका में 1 साल बिताकर रिकॉर्ड किया कायम | 56 Year old Woman Scientist Spend a Year in Antarctica | Patrika News

56 वर्षीय महिला वैज्ञानिक ने अंटार्कटिका में 1 साल बिताकर रिकॉर्ड किया कायम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2018 03:59:41 pm

Submitted by:

Priya Singh

भारत की 56 वर्षीय महिला वैज्ञानिक ने दुनिया की सबसे ज्यादा ठंडी जगह अंटार्कटिका में एक साल से ज्यादा समय बिताकर रिकॉर्ड कायम किया है।

Mangala Mani
इंसान चाहे तो कुछ भी कर सकता है बस उस काम को करने के लिए सच्ची लगन की जरूरत होती है। इसरो की महिला वैज्ञानिक ने दुनिया की सबसे ठंडी जगह अंटार्कटिका में 1 वर्ष से ज्यादा समय बिताकर रिकॉर्ड कायम किया है। 56 वर्षीय महिला वैज्ञानिक मंगला मणि पहली भारतीय महिला हैं, जिन्होंने ये कारनामा कर दिखाया है।

पूरी टीम में बस अकेली महिला वैज्ञानिक
मंगला मणि ने अंटार्कटिका में 403 दिन से ज्यादा से ज्यादा समय बिताया है। मंगला मणि 23 सदस्यों की टीम के साथ नवंबर, 2016 को भारत से अंटार्कटिका रिसर्च के लिए गई थीं। 23 सदस्यों की इस टीम में मंगला मणि अकेली महिला वैज्ञानिक थीं। जानकारी के अनुसार, मंगला दिसंबर, 2017 में अपनी रिसर्च पूरी करके वापस आई हैं। उन्होंने बताया कि अंटार्कटिका में समय बिताना आसान कार्य नहीं है बल्कि इस दौरान उन्हें बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। अंटार्कटिका में बहुत ज्यादा ठंड होती है, जिस कारण वहां पल-पल गुजारना भी भारी पड़ता है।

खतरों के बीच बिताया समय
रिसर्च स्टेशन से बाहर का मौसम बहुत ज्यादा ठंडा होता है, इसलिए बाहर जाते वक्त बहुत ज्यादा सावधानी बर्तनी पड़ती थी, स्टेशन से बाहर 2-3 घंटे से अधिक समय बिताना बहुत ज्यादा मुश्किल है। स्टेशन वापस आकर गर्मी लेने की जरूरत सिर्फ 2-3 घंटे बाद ही पड़ जाती थी। मंगला जब रिसर्च के लिए अंटार्कटिका गई थीं तो वहां उनके साथ अन्य कोई भी महिला नहीं थी। यहां तक की अन्य रिसर्च सेंटर्स पर भी महिला नहीं थी। रिसर्च के दौरान टीम के सदस्यों ने उनकी काफी मदद की थी।
अंटार्कटिका जाने से पहले हुई थी जांच

जब मंगला रिसर्च पर गई थीं तो उससे पहले पूरी टीम की मानसिक और शारीरिक जांच की गई थी। शरीर कितनी ज्यादा ठंड बर्दाश्त कर सकता है इसके लिए उन्हें उत्तराखंड के ऑली और बद्रीनाथ भी ले जाया गया था। वैज्ञानिकों की टीम ने मिलकर काम किया और अंटार्कटिका में भारत के रिसर्च स्टेशन पर सैटेलाइट्स के डेटा एकत्रित किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो