scriptवैज्ञानिकों के हाथ लगी 40 हजार साल पुरानी ऐसी चीज, चमक देखकर वो भी हैरान | 4000 year old bracelet found in siberia | Patrika News

वैज्ञानिकों के हाथ लगी 40 हजार साल पुरानी ऐसी चीज, चमक देखकर वो भी हैरान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 05, 2019 11:48:17 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

खास मौकों के लिए बनाई गई थी ये चीज

science

नई दिल्ली: आज के दौर में साइंस ने काफी तरक्की कर ली है। हर क्षेत्र में कई ऐसी खोज करके उन्होंने ये बता दिया कि इसके पीछे उनकी सालों की मेहनत है। इसी कड़ी में वैज्ञानिकों ने साइबेरिया में एक अद्भुत खोज की है, जिसे देखकर खुद वैज्ञानिक हैरान है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर ऐसी क्या चीज मिली है।

stone.png

साइबेरिया में स्थित डेनिसोवा गुफा में वैज्ञानिकों को एक प्राचीन काल का कंगन मिली है, जिसे 40 हजार साल पुराना बताया जा रहा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये अब तक खोजे गए गहनों में सबसे पुराना है, जिसे देखकर वो खुद हैरान है। इस गुफा से 1 लाख 25 हजार साल पहले विलुप्त हुए जानवरों की हड्डियां भी मिली थी। इस गुफा का नाम डेनिसोवन लोगों के नाम पर रखा गया है, जो मानव की एक रहस्यमयी प्रजाति के तौर पर जाने जाते हैं। यह आनुवंशिक रूप से होमो सैपियन्स और निएंडरथल प्रजाति के मानव दोनों से अलग थे।

stone1.png

इस कंगन की जांच में पता चला कि ये क्लोराइट नाम के पत्थर से बना है और ये बहुत ही नाजुक है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, ऐसे कंगल शायद किसी विशेष व्यक्ति के लिए और विशेष मौकों पर पहने जाते थे। इसलिए इनको बनाया गया था। इसकी चमक देखकर हर कोई हैरान है। इस कंगन पर जैसे ही तेज सूजर की किरणें पड़ती हैं, तो ये चमकने लगता है। साथ ही रात में आग की रोशनी में ये हरे रंग की रोशनी बिखरेता है। वहीं हाल ही में में वैज्ञानिकों को एक डेनिसोवन महिला की उंगली की हड्डी और दांत मिले थे। इससे ये पता चलता है कि उनमें और निएंडरथल या आधुनिक मनुष्यों में कोई रूपात्मक समानता नहीं थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो