scriptWeather Report : राजस्थान में यहां तूफान ने मचाई तबाही, विद्युत निगम को लगा 75 लाख का फटका | Weather Report Electricity Corporation suffered a loss of about Rs 75 lakh due to heavy storm mausam vibhag news | Patrika News
सवाई माधोपुर

Weather Report : राजस्थान में यहां तूफान ने मचाई तबाही, विद्युत निगम को लगा 75 लाख का फटका

सवाईमाधोपुर जिला मुख्यालय पर शुक्रवार शाम को तूफान के कारण सिविल लाइन स्थित अतिरिक्त जिला कलक्टर के सरकारी आवास पर पेड़ टूटकर गिर गया। ऐसे में एडीएम के आवास की दीवार क्षतिग्रस्त हो गई। ऐसे ही पेड़ गिरने के कारण कलक्ट्रेट रोड भी जाम हो गया।

सवाई माधोपुरApr 28, 2024 / 12:26 pm

Kirti Verma

Weather Report : सवाईमाधोपुर जिला मुख्यालय पर शुक्रवार शाम को आए तूफान ने तबाही मचा दी। तूफान से नगर परिषद क्षेत्र की कई कॉलोनियों में पेड़ धराशायी हो गए। इसके अलावा कई घरों की दीवारें भी क्षतिग्रस्त हो गई। वहीं विद्युत निगम को जिले भर में तूफान के कारण करीब 75 लाख का नुकसान हुआ है। सबसे अधिक नुकसान सवाईमाधोपुर और चौथ का बरवाड़ा क्षेत्र में हुआ है। वहीं क्षेत्र की अधिकतर कॉलोनियों में बिजली गुल हो गई। ऐसे में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि बिजली निगम के कार्मिकों ने रात में कई कॉलोनियों में अस्थाई रूप से बिजली की आपूर्ति को सुचारू कर लोगों को राहत दे दी, लेकिन सुबह होने के बाद एक बार फिर बिजली आपूर्ति को बंद कर दिया गया। विद्युत निगम के कार्मिक तूफान के कारण टूटी हुई लाइनों व पोल को दुरुस्त करने में जुट गए। ऐसे में शनिवार को भी कई कॉलोनियों में कई घंटों तक विद्युत आपूर्ति बाधित रही। ऐसे में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं सुबह तक कई स्थानों पर टीम के नहीं पहुंचने के कारण लोग टूटे हुए पेड़ों को उठाकर ले गए।

जिले भर में 250 पोल टूटे


तूफान से तबाही का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तूफान के कारण जिले भर में शुक्रवार शाम को बिजली निगम के कुल 250 पोल क्षतिग्रस्त हो गए। इनमें 35 केवी के चार पोल, 11 केवी के 155 पोल व 91 एलटी पोल शामिल है। इसके साथ ही जिले में करीब 5 किमी लम्बी एलटी लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई।
यह भी पढ़ें : मरूधरा पर स्वदेशी डिलीवरी प्लेटफार्म का परीक्षण सफल, अब एयरड्रोप करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

20 से अधिक पेड़ गिरे

तूफान की तीव्रता इतनी अधिक थी कि करीब 15 मिनट तक आए इस तूफान में जिले भर में 20 से अधिक स्थानों पर पेड़ टूटकर धराशायी हो गए। करीब आठ से दस पेड़ तो टूटकर बिजली निगम की लाइनों पर ही गिर गए। ऐसे में लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई।

एडीएम के घर की दीवार पर गिरा पेड़, दीवार क्षतिग्रस्त

तूफान के कारण सिविल लाइन स्थित अतिरिक्त जिला कलक्टर के सरकारी आवास पर एक पेड़ टूटकर गिर गया। ऐसे में एडीएम के आवास की दीवार क्षतिग्रस्त हो गई। ऐसे ही पेड़ गिरने के कारण कलक्ट्रेट रोड भी जाम हो गया। इसी प्रकार रेलवे स्टेशन के पास स्थित आरपीएफ की बैरक के बरामदे में लगा एक पेड़ भी गिर गया। इससे आरपीएफ की बैरक की दीवार क्षतिग्रस्त हो गई। हालांकि गनीमत रही कि तूफान के कारण हुए हादसों में कोई घायल नहीं हुआ।
एक नजर में तूफान से हुई तबाही
250 से अधिक बिजली के पोल हुए क्षतिग्रस्त
20 से अधिक पेड़ हुए धराशायी
75 लाख से अधिक के नुकसान का अनुमान
20 गांवों में बिजली आपूर्ति हुई प्रभावित
13 सिंगल फेज ट्रांसफार्मर हुए खराब
39 थ्री फेज ट्रांसफार्मर को हुआ नुकसान
तूफान के कारण जिले भर में कई जगह बिजली की लाइन क्षतिग्रस्त हुई है। निगम की ओर से सर्वे कराकर मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। अधिकतर जगहों पर निगम की ओर से बिजली आपूर्ति को एक बार फि र से सुचारू करा दिया गया है।
  • अशोक बुजेठिया, अधीक्षण अभियंता, विद्युत निगम, सवाईमाधोपुर।

Home / Sawai Madhopur / Weather Report : राजस्थान में यहां तूफान ने मचाई तबाही, विद्युत निगम को लगा 75 लाख का फटका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो