scriptमरीजों को देखते हुए बीच में ही चले गए चिकित्सक | sawaimadhopur, chc malarna dungar | Patrika News

मरीजों को देखते हुए बीच में ही चले गए चिकित्सक

locationसवाई माधोपुरPublished: Sep 06, 2019 06:04:07 pm

Submitted by:

Abhishek ojha

दूसरे दिन भी नहीं संभली व्यवस्था

मरीजों को देखते हुए बीच में ही चले गए चिकित्सक

मरीजों को देखते हुए बीच में ही चले गए चिकित्सक

मलारना डूंगर. मौसमी बीमारियों के प्रकोप के बीच मलारना डूंगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों की कमी का खमियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। गत दो दिनों से सीएमएचओ की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था के लिए चिकित्सक लगाए जा रहे हैं, लेकिन चिकित्सक अस्पताल नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में इलाज के लिए पहुंच रहे रोगियों को मर्ज और बढ़ रहा है। बिगड़ी व्यवस्था के बीच सीएमएचओ खुद दो दिनों से अस्पताल पहुंच व्यवस्था संभाल रहे हैं। शुक्रवार को भी कमोबेश यही स्थिति रही। यहां व्यवस्था बतौर लगाए चिकित्सक डॉ संजीव कुमार ओपीडी के समय मरीजों को देखते-देखते ही कहीं चले गए। ऐसे में अस्पताल में कोई चिकित्सक नहीं रहने से मरीज परेशान होने लगे।
एसडीएम को बताई पीड़ा
जानकारी के अनुसार गुरुवार को मकसूदनपुरा पीएचसी से डॉ संजीव कुमार ने मलारना डूंगर में व्यवस्था संभाली। वहीं सीएमएचओ ने बामनवास से डॉ मुकेश कुमार को यहां लगाया, लेकिन शुक्रवार को वह नहीं पहुंचे। वहीं डॉ संजीव कुमार भी सुबह पौने नौ बजे अचानक ही कहीं चले गए। ऐसे में परेशान मरीजों ने सीएमएचओ व जिला प्रशासन को सूचना दी। इस पर उपजिला कलक्टर मनोज वर्मा सीएचसी पहुंचे। जहां उन्होंने थोड़ी देर में चिकित्सक आने का आश्वासन दिया। इसके बाद सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीणा करीब सवा 10 बजे सवाईमाधोपुर कंट्रोल से डॉ. सुनील गर्ग व खिरनी पीएचसी से डॉ. राजमल को लेकर अस्पताल पहुंचे। तब जाकर मरीजों का उपचार शुरू हुआ। दोपहर को डॉ संजीव कुमार भी अस्पताल पहुंच गए और शाम की पारी में रोगियों का उपचार किया। इधर, डॉ राजेश ने मेडिकल अवकाश से लौटकर सीएमएचओ कार्यालय में उपस्थिति दर्ज कराई। जहां से उन्हें मलारना डूंगर में सेवा देने के लिए पाबंद किया।
पांच पद स्वीकृत, लेकिन कार्यरत दो ही
मलारना डूंगर सीएचसी में पांच चिकित्सकों के पद स्वीकृत हैं, लेकिन यहां दो ही चिकित्सक लगा रखे हैं। दोनों के अवकाश पर जाने से व्यवस्था बिगड़ गई है। वहीं अस्पताल में जांच मशीनें तक खराब है।
इनका कहना है
मेरी किसी मरीज से बहस हो गई थी। मेरे साथ अभद्रता भी की गई। इस लिए में थाने गया था। सीएमएचओ से बात होने के बाद वापस आ गया।

डॉ. संजीव कुमार, चिकित्सक
….
मौसमी बीमारियों के चलते कुछ चिकित्सकों को कार्यव्यवस्था के तहत मलारना डूंगर लगाया था, वह नहीं पहुंचे। एक चिकित्सक शुक्रवार को मरीजों को देखते हुए अचानक अस्पताल से कहीं चले गए। ऐसे 4 चिकित्सकों के खिलाफ लापरवाही मानते हुए 17 सीसी नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. तेजराम मीना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो