पट्टेबाजों का प्रदर्शन देखने उमड़े शहरवासी, इमाम हुसैन की शहादत को किया याद

By: Vijay Kumar Joliya

Updated On:
11 Sep 2019, 06:16:00 AM IST

 
  • मोहर्रम के अवसर पर मातमी धुनों पर ताजिए के जुलूस निकाले ,जगह-जगह हैरतअंगेज करतब का प्रदर्शन किया।

सवाईमाधोपुर. जिलेभर में मंगलवार को मुस्लिम समाज की ओर से मोहर्रम के अवसर पर मातमी धुनों पर ताजिए के जुलूस निकाले गए। इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों ने जगह-जगह हैरतअंगेज करतब का प्रदर्शन किया। ईदगाह व अंजूमन इस्लाममिया कमेटी के पूर्व अध्यक्ष व अधिवक्ता असरार अहमद ने बताया कि शहर स्थित पुलिस चौकी से ताजिए का जुलूस निकाला गया, जो मुख्य बाजार, खण्डार बस स्टैण्ड सहित कई मार्गों से होकर सामान्य चिकित्सालय के पास स्थित कर्बला पहुंचा। यहां ताजिए सुपुर्द-ए-खाक किए गए।

इस दौरान बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग मौजूद थे। अपराह्न इमाम चौक से मिर्जा मोहल्ला, अंसारी मोहल्ला, राजबाग, घोसी मोहल्ला से छह ताजिए निकाले गए। सभी ताजिए शाम चार बजे शहर पुलिस चौकी पहुंचे। यहां दस्तारबंदी कार्यक्रम हुआ। इसमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धमेन्द्रङ्क्षसह यादव, शहर पुलिस उपाधीक्षक दिनेश मीणा, कोतवाली थानाधिकारी प्रमोद शर्मा, एसडीएम रघुनाथ खटीक, तहसीलदार मनीराम खींचड़, नगरपरिषद कार्यवाहक सभापति सुनीता सिंहल, एडवोकेट गिर्राजप्रसाद गुर्जर आदि मौजूद थे।


अखाड़ेबाजों ने मोहा मन

जुलूस के दौरान स्थानीय अखाड़ेबाजों व करतबबाजों ने हैरतअंगेज करतबों का प्रदर्शन कर लोगों का मन मोह लिया। जुलूस के दौरान पैगम्बर हजरत मोहम्मद के आदर्शों के बारे में जानकारी दी गई। करतब देखने के लिए शहरवासियों की मुख्य बाजार, घरों की छतों पर भीड़ रही।


माकूल रहे प्रबंध

जुलूस को देखते हुए जिला मुख्यालय पर पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के माकूल प्रबंध किए गए। शहर में जुलूस के दौरान अप्रिय घटना को रोकने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात नजर आए। ताजिए जुलूस में भी पुलिसकर्मी व्यवस्थाएं संभालते दिखे।


शरबत पिलाया

मोहर्रम के अवसर पर निकाले गए ताजिए जुलूस के दौरान मुस्लिम समुदाय की ओर से शहर में जगह-जगह शरबत की व्यवस्था की गई। जवाहर नगर स्थित इल्मेराजा वेलफेयर सोसायटी के तत्वावधान में बाहर से आए जायरिनों को शरबत पिलाया गया।

Updated On:
11 Sep 2019, 06:16:00 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।