scriptराजस्थान में यहां पलटा मौसम, होने लगी तेज बारीश, मौसम विभाग की चेतावनी यहां सूर्यदेव बरसाएंगे आग | Rain in Sawai Madhopur Rajasthan-Heat Wave in Many Parts Of Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में यहां पलटा मौसम, होने लगी तेज बारीश, मौसम विभाग की चेतावनी यहां सूर्यदेव बरसाएंगे आग

locationसवाई माधोपुरPublished: Apr 28, 2018 03:58:07 pm

Submitted by:

dinesh

बारिश से जहां गर्मी के जूझ रहे लोगों को कुछ राहत मिली, वहीं मौसम में बदलाव होने से तापमान में भी गिरावटठ हुई…

Rain and cold wind blows up
सवाईमाधोपुर। राजस्थान में मौसम लगातार रंग बदलता नजर आ रहा है। कहीं लोग लू के थपेड़ों से परेशान है तो कहीं बारीश ने लोगों को गर्मी से कुछ राहत दी है। सवाईमाधोपुर जिला मुख्यालय पर शनिवार दोपहर करीब दो बजे अचानक से मौसम के मिजाज में बदलाव आया। आंधड़ के साथ बारिश शुरू हो गई। यह दौर करीब पंद्रह मिनट तक चला। बारिश से जहां गर्मी के जूझ रहे लोगों को कुछ राहत मिली, वहीं मौसम में बदलाव होने से तापमान में भी गिरावटठ हुई। हालांकि कुछ देर बाद बारिश रुकने पर बादलों व सूरज में लुका छिपी का खेल चलता रहा।
वहीं बीकानेर में इन दिनों गर्मी ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। बीते दो चार दिन से लू के थपेड़ों ने आमजन का जीना दूभर कर दिया है। लोग दोपहर में बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। दोपहर को तो धूप की तल्खी ने भी तपाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। तपती धूप और गर्म लू के थपेड़ों से बाजार में भी आम दिनों जैसी चहल पहल कम ही देखने को मिल रही है। कस्बे के लोग खरीदारी के लिए सुबह-शाम को ही बाजार में निकल रहे हैं। गर्मी का जन जीवन पर खासा प्रभाव देखने को मिल रहा है तथा लोगों की दिनचर्या में बदलाव आ गया है। लू के प्रकोप को देखते हुए स्कूली छात्राओं को दोपहर में छुट्टी के बाद सिर व मुंह पर दुपट्टा बांध कर घर जाना पड़ रहा है।
राजधानी में सुबह नौ बजे तापमान पहुंचा 36 डिग्री
राजधानी जयपुर में बीती रात चली धूलभरी हवा के कारण रात में गर्मी का जोर थोड़ा कम रहा, लेकिन रात के तापमान में पारा 1.4 डिग्री बढकऱ 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। दिन में गर्मी के कहर के चलते सूर्योस्त के बाद ही शहरवासियों को गर्म हवा के थपेड़ों से शहरवासी बेहाल रहे। शहर में आज सुबह आसमान में छाई धूल के कारण सूर्योदय के साथ ही धूप की तपन ने झुलसाती गर्मी का अहसास कराया। आज सुबह नौ बजे बजे शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज छितराए बादलों की आवाजाही के साथ दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चलने के कारण अधिकतम तापमान में आंशिक उतार-चढ़ाव रह सकता है, लेकिन गर्मी के तेवर तीखे बने रहेंगे।
रात में भी चढ़ा पारा
बीती रात अजमेर में 30.2 और जोधपुर में 30.1 डिग्री तापमान रहा, जो प्रदेश में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान रहा है। पारा सामान्य से ज्यादा होते ही रात में भी गर्मी ने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। वहीं दूसरी ओर बीकानेर में 29.5, जैसलमेर 28.1,बाड़मेर 28.7 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा है। माउंट आबू में भी रात में पारा 22.4 डिग्री दर्ज हुआ है। सीकर 21.5,अलवर 24.8 और चूरू में न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है।
मौसम विभाग का पूर्वानुमान अगले 48 घंटे में और तीखे होंगे गर्मी के तेवर
भीषण गर्मी के चलते पूरा प्रदेश भट्टी की तरह तप रहा है। गर्मी रौद्र रूप दिखा रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में बने उच्च वायुदाब क्षेत्र और पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं के कारण एकाएक पारे में बढ़ोतरी हुई है, जिसके कारण अब प्रदेश के पूर्वोत्तर हिस्सों को छोडकऱ शेष इलाकों में लू का दौर शुरू हो गया है। गर्मी के कारण एक शिक्षक की मौत हो गई है। वहीं अगले एक दो दिन और गर्मी से राहत मिलने के आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो