scriptप्रदेश में यहां फैल रही इस बीमारी के कारण हुई एक दर्जन बच्चों की मौत, मचा हड़कंप.. | one dozen children died due to this disease | Patrika News
सवाई माधोपुर

प्रदेश में यहां फैल रही इस बीमारी के कारण हुई एक दर्जन बच्चों की मौत, मचा हड़कंप..

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

सवाई माधोपुरOct 24, 2018 / 02:32 pm

Jyoti Patel

rajasthan news

प्रदेश में यहां फैल रही इस बीमारी के कारण हुई एक दर्जन बच्चों की मौत, मचा हड़कंप..

भाडौ़ती/सवाईमाधोपुर. जिले में बच्चों के गले में सूजन के साथ मौत होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा जिले के खंडार उपखंड क्षेत्र के बिणजारी, सिगौर कलां, गंडावर, बोहाना आदि गांवों में इस बीमारी से एक दर्जन बच्चों की अब तक जान जा चुकी है। अब इस बीमारी ने मलारना डूंगर उपखंड के भाडौती कस्बे में पैर पसारना शुरू कर दिया है। यहां भी छोटे बच्चों के गले में सूजन आने के बाद उनकी मौत होने का सिलसिला शुरू हो गया है। उपखंड के देवली गांव में पहले गले में सूजन आने के साथ एक बच्चें की मौत हो चुकी और अब भाडौती कस्बे में 9 वर्षीय महेंद्र बागरिया की गले में में सूजन आने से मौत हो गई उधर जिले के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर तेजराम मीणा की मानें तो बच्चों के गले में सूजन आने की शिकायत के बाद परिजन अंधविश्वास के चलते बच्चों को धार्मिक स्थलों पर ले जा रहे हैं। जिससे बच्चों का समय पर उपचार नहीं हो रहा है और बच्चे अपनी जाध गवाने पर मजबूर हो रहे हैं।
उधर उपखंड क्षेत्र के भाडौती कस्बे में एक बच्चे की मौत के बाद और अन्य बच्चों के गले में सूजन आने और गलघोटू जैसी बीमारी के लक्षण पैदा होने से भाडौती प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का चिकित्सा महकमा पूरी तरह हरकत में आ गया चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रामफूल मीणा ने भाडौती गंभीरा सहित आसपास के ग्रामीण इलाके में चिकित्सा टीम को भेजकर घर घर मरीजों के सैंपल लिए जा रहे हैं। पीड़ित बच्चों के टीकाकरण किया जा रहा है साथ ही जगह जगह फोगिंग कराई जा रही है। जिससे मौसमी बीमारियों के साथ गलघोटू जैसी बीमारी पर काबू पाया जा सके अब देखने वाली बात यह है कि चिकित्सा महकमे इस गंभीर बीमारी पर कब तक लगाम लगा पता है यह तो आने वाला समय ही बताएगा।

Home / Sawai Madhopur / प्रदेश में यहां फैल रही इस बीमारी के कारण हुई एक दर्जन बच्चों की मौत, मचा हड़कंप..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो