scriptएसडीएम कार्यालय भेजे चार नई ग्राम पंचायत बनाने के प्रस्ताव | Offers to create four new Gram Panchayats sent to SDM Office | Patrika News

एसडीएम कार्यालय भेजे चार नई ग्राम पंचायत बनाने के प्रस्ताव

locationसवाई माधोपुरPublished: Jul 16, 2019 01:40:50 pm

Submitted by:

rakesh verma

एसडीएम कार्यालय भेजे चार नई ग्राम पंचायत बनाने के प्रस्ताव

पुनर्गठन पर चर्चा करते अधिकारी व कर्मचारी।

चौथ का बरवाड़ा. नई ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन पर चर्चा करते अधिकारी व कर्मचारी।

चौथ का बरवाड़ा. ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन में चौथ का बरवाड़ा पंचायत समिति द्वारा 4 नई ग्राम पंचायत बनाने को लेकर एसडीएम कार्यालय प्रस्ताव भेज दिए गए हंै। गौरतलब है की वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर आबादी का मापदंड 4000 से 6500 की बीच होने पर ही नई ग्राम पंचायत का गठन किया जाएगा।इसको लेकर पंचायत समिति द्वारा सर्वे करवाकर नक्शा बनाकर एसडीएम कार्यालय भेजा गया है। इससे आगे की कार्रवाई शुरू हो सकेगी।

यह बननी है चार नई ग्राम पंचायतें
पंचायत समिति द्वारा ऐचेर, जुवाड़, कुम्हारिया तथा बोरदा को नई ग्राम पंचायत बनाने को लेकर सर्वे करवाया तथा प्रस्ताव एसडीएम कार्यालय भेजा गया है, लेकिन मापदंड के अनुसार जनसंख्या कम होने के कारण संशय बना हुआ है। ऐचेर को ग्राम पंचायत बनाने के लिए अभयपुरा, समुन्द्रपुरा तथा देवली को जोड़ा गया, लेकिन इनकी जनसंख्या 3415 ही हो सकी। इसी तरह जुवाड़ को ग्राम पंचायत बनाने के लिए विजयपुरा तथा नीमलीकलां को जोड़ा गया। इसकी जनसंख्या भी 3341 रही। वहीं कुम्हारिया को ग्राम पंचायत बनाने के लिए जाझेड़ा, गोपालपुरा, कंवरपुरा, रूपनगर को जोड़ा गया। इसकी भी जनसंख्या 3131 रही। बोरदा को ग्राम पंचायत बनाने के लिए देवपुरा, ऐकड़ा तथा ठेकड़ा को जोडा गया,लेकिन इस की भी 2608 जनसंख्या रही। ऐसे में मापदंड के अनुसार जनसंख्या नहीं होने के कारण पंचायत समिति नई ग्राम पंचायत बढऩे की उम्मीद कम है।

भेज रखे हैं प्रस्ताव
विकास अधिकारी बृजलाल मीना ने बताया कि पंचायत समिति द्वारा सर्वे करवाकर 4 नई ग्राम पंचायत बनाने को लेकर प्रस्ताव एसडीएम कार्यालय भेज रखा है, लेकिन मापदंड के अनुसार जनसंख्या नहीं होने के कारण पंचायत समिति में नई ग्राम पंचायत जुडऩे की उम्मीद नहीं है।
बिलोपा को नई पंचायत बनाने की मांग
सवाईमाधोपुर. बिलोपा के ग्रामीणों ने सोमवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर बिलोपा को नई पंचायत बनाने की मांग की। ज्ञापन में बताया कि बिलोपा की जनसंख्या करीब ढाई हजार है। इसको एकड़ा, देवपुरा, बोरदा व इटावा आदि गांवों से जोड़कर पंचायत बनाने की मांग की। इस दौरान शंकर मीना, कमलेश मीना, रामस्वरूप, रामधन आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो