scriptबाजार में रसीले तरबूजों की छाई ‘बहार’ | Patrika News
सवाई माधोपुर

बाजार में रसीले तरबूजों की छाई ‘बहार’

सवाईमाधोपुर. बजरिया सब्जी मण्डी में एक ठेले पर रखे तरबूज। बजरिया सब्जी मण्डी में इन दिनों जयपुर की मुहाना मण्डी व चौमू से तरबूज आ रहा है। तरबूज विक्रेता राजू, विकास आदि ने बताया कि वर्तमान में तरबूज के दाम 20 से 25 रुपए प्रतिकिलो में बिक रहा है। जिला मुख्याल पर करीब दस पिकअप तरबूज की पिकअप आ रही है।

सवाई माधोपुरApr 22, 2024 / 07:25 pm

Subhash

-20 से 25 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा तरबूज
-सडक़ किनारे व सब्जी मण्डी में तरबूज की खूब हो रही आवक
सवाईमाधोपुर. गर्मी बढऩे के साथ ही अब बाजार में रसीले तरबूजों की बाहर छाई है। जिला मुख्यालय पर सडक़ों किनारे तरबूज के ढेर लगे है। तरबूज का स्वाद मीठा व रसीला होने के साथ ही गर्मी में सूखते गले को राहत मिल जाती है। इससे लोग तरबूज खरीद रहे है।
तरबूज में औषधीय गुण भी है। यह गर्मी से बचाने के साथ ही सेहत व पाचन को भी ठीक रखता है। इसी गुणों के कारण इस मौसम में तरबूज का सेवन बड़े पैमाने पर किया जाता है। ग्रामीण क्षेत्र से लेकर शहर तक हर जगह इसकी मांग है। इस बार भी पारा चढऩे के साथ ही तरबूज की मांग बढ़ रही है।
20 से 25 रुपए किलो में बिक रहा तरबूज
शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में रेहड़ी वाले बड़ी संख्या में तरबूज लेकर आने शुरू हो गए है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जाती है। जिले की अधिकतर सडक़ों के किनारे भी तरबूज के बड़े-बड़े ढेर लगे दिखाई दे रहे है। जिले में बनास नदी किनारे तरबूज की खेती होती है। सब्जी मंडी में तरबूज 20 से 25 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है।
जयपुर व चौमू से आ रहा तरबूज
बजरिया सब्जी मण्डी में इन दिनों जयपुर की मुहाना मण्डी व चौमू से तरबूज आ रहा है। तरबूज विक्रेता राजू, विकास आदि ने बताया कि वर्तमान में तरबूज के दाम 20 से 25 रुपए प्रतिकिलो में बिक रहा है। जिला मुख्याल पर करीब दस पिकअप तरबूज की पिकअप आ रही है।
पानी की पूर्ति करता है तरबूज
तरबूज औषधीय गुणों के साथ ही शरीर में पानी की पूर्ति को भी पूरा करता है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है वैसे-वैसे लोग इससे निपटने के उपाय ढूंढ रहे है। इन दिनों अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। ऐसे में लोगों का हलक हर पल सूख रहा है। पल पल सूखते हलक को तर करने के लिए लोग पानी, ठंडा पेय के साथ ही खीरा, ककड़ी व तरबूज जैसे मौसमी फलों का उपयोग कर रहे है। इसमें तरबूज की मांग सबसे अधिक है।
सवाईमाधोपुर. बजरिया सब्जी मण्डी में एक ठेले पर रखे तरबूज।

Home / Sawai Madhopur / बाजार में रसीले तरबूजों की छाई ‘बहार’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो