scriptRajasthan : हाथ में बंदूक लेकर बाघिन तक पहुंचा होमगार्ड, टला बड़ा हादसा; रणथम्भौर नेशनल पार्क का मामला | Home guard reached near the tiger with gun in Ranthambore National Park | Patrika News
सवाई माधोपुर

Rajasthan : हाथ में बंदूक लेकर बाघिन तक पहुंचा होमगार्ड, टला बड़ा हादसा; रणथम्भौर नेशनल पार्क का मामला

Ranthambore National Park : रणथंभौर नेशनल पार्क में पर्यटक उस वक्त हैरान रह गए जब एक होम गार्ड बंदूक लेकर बाघिन के पास पहुंच गया। बाघिन भी खड़ी होकर होम गार्ड को देखती रही।

सवाई माधोपुरApr 14, 2024 / 09:43 pm

Suman Saurabh

home-guard-reached-near-the-tiger-with-gun-in-ranthambore-national-park

बंदूक लेकर बाघिन के सामने खड़ा होमगार्ड

सवाईमाधोपुर। रणथम्भौर में अनियमितताओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला जोन पांच से सामने आया है। जानकारी के अनुसार शनिवार शाम की पारी में भ्रमण के दौरान एक होमगार्ड कैंटर में लिफ्ट लेकर जोन पांच के कचीदा माता वन क्षेत्र में चला गया। यहां पर बाघिन शक्ति यानी टी-111 की शावकों के साथ साइटिंग हो रही थी तो होमगार्ड हाथ में बंदूक लेकर कैंटर से नीचे उतर गया। उसने काफी देर तक बाघिन को निहारा। हालांकि बाद में होमगार्ड, लोगों व अन्य पर्यटकों के समझाने पर वापस कैंटर में सवार हो गया।

 


नियमानुसार टाइगर साइटिंग के दौरान पर्यटक वाहन से नीचे उतरना प्रतिबंधित है। लेकिन होमगार्ड ने बाघिन को निहारने के लिए नियमोंं की भी परवाह नहीं की और कैंटर से नीचे उतरकर काफी देर तक बाघिन को निहारा। बताया जा रहा है कि होमगार्ड नशे में था, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।

 

 

 

जिस स्थान पर होमगार्ड कैंटर से उतरकर जंगल में खड़ा हो गया, वहां से कुछ ही दूरी पर बाघिन थी। ऐसे में यदि बाघिन आक्रोशित हो जाती तो वह होमगार्ड पर हमला भी कर सकती थी। ऐसे में एक बड़ा हादसा हो सकता था। लेकिन गनीमत रही है कि बाघिन ने हमला नहीं किया।

 

 

शाम की पारी में भ्रमण पर गए पर्यटकों को होमगार्ड बीच जंगल में हाथ में बंदूक के साथ नजर आया तो रणथम्भौर में शिकारियों की पदचाप होने की भी चर्चा शुरू हो गई। होमगार्ड ने काफी देर तक कंधे पर बंदूक रखकर बाघिन को निहारा था। ऐसे में उसके शिकारी होने का भी संदेह लोगों में पैदा हो गया था।

 


वहीं अब मामला सामने आने के बाद वन विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। वन विभाग की ओर से आनन- फानन में मामले की जांच शुरू कर दी है और अब वन विभाग के अधिकारी संबंधित होमगार्ड के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करने की तैयारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के रणथंभौर में महंगा हो सकता है बाघों का दीदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो