जल शक्ति अभियान की केन्द्रीय टीम ने की फील्ड विजिट

By: Rakesh Verma

Updated On:
11 Jul 2019, 02:31:03 PM IST

  • जल शक्ति अभियान की केन्द्रीय टीम ने की फील्ड विजिट

सवाईमाधोपुर. जल शक्ति अभियान के तहत नोडल अधिकारी अरविंद नौटियाल के नेतृत्व में केन्द्रीय दल ने बुधवार को जिले की बामनवास तहसील में विभिन्न जल संरचनाओं का निरीक्षण किया और जल संचय के संबंध में की गई गतिविधियों की जानकारी ली। केन्द्रीय दल ने जिले में किए गए जल संचय के कार्यों की सराहना की और भावी गतिविधियों के लिए आमजन से सुझाव भी मांगे। केन्द्रीय दल ने भावड़ में बने फार्म पौन्ड्स का निरीक्षण किया। आमजन ने बताया कि सरकार के सहयोग से बने फार्म पौन्ड्स किसानों के लिए वरदान साबित हुए हैं। इससे क्षेत्र में जल का स्तर भी बढ़ा है। उन्होंने केन्द्रीय दल से फार्म पौन्ड्स के साथ पंपिंग सेट उपलब्ध कराने की योजना बनाने की मांग रखी। इसके बाद केन्द्रीय दल के सदस्यों ने बाटोदा में माइनर परकोलेशन टैंक (एमपीटी) का निरीक्षण किया। इसी प्रकार दल ने जाखोलास में सिंचाई तथा वाटरशेड विभाग के सहयोग से तैयार फोर वाटर कन्सेप्ट पर आधारित संरचना का भी अवलोकन किया।

जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियन्ता केदार मीना ने बताया कि यहां वर्षा जल, मृदा जल, सतही जल तथा भू-जल का संरक्षण किया जाता है। केन्द्रीय नोडल अधिकारी नौटियाल ने प्राकृतिक ढलान पर इस तरह की और संरचनाएं निर्मित करने का सुझाव दिया। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किशोर कुमार, बामनवास एसडीएम हेमराज परिडवाल, विकास अधिकारी बामनवास, अधीक्षण अभियन्ता वाटरशेड बीएल मीना, अधिशाषी अभियन्ता एमएल मीना आदि मौजूद थे।


केन्द्रीय दल ने किया पौधारोपण
अरविन्द नौटियाल के नेतृत्व में केन्द्रीय दल के सदस्यों संजीव वर्मा, हरिराम मीना, आलोक पॉल एवं मनोज कुमार मीना ने बाटोदा के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र परिसर में पौधे रोपकर अभियान की शुरुआत की। इस अवसर पर केन्द्रीय नोडल अधिकारी नौटियाल ने कहा कि जल संरक्षण सिर्फ सरकार का ही नहीं, बल्कि आमजन का भी दायित्व है। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे कामों में भी पानी बचाकर जल शक्ति अभियान में अपना योगदान दिया जा सकता है।

Updated On:
11 Jul 2019, 02:31:03 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।