बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम को बढ़ावा देने का आह्वान

By: Rajeev

|

Published: 13 Aug 2019, 09:10 PM IST

Sawai Madhopur, Rajasthan, India

गंगापुरसिटी . बेटी बचाआं बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों का आमुखीकरण कार्यक्रम मंगलवार को उपजिला कलक्टर विजेन्द्र मीना की अध्यक्षता में हुआ। इसमें बेटी बचाओ बेटी-पढ़ाओ, बाल विवाह रोकथाम, पीसीपीएनडीटी एक्ट, पोक्सो एक्ट एवं शिक्षा के मुद्दों पर मंथन किया गया।


पीसीपीएनडीटी के जिला समन्वयक आशीष गौतम ने पीसीपीएनडीटी एक्ट 1994 के कानूनी प्रावधानों सजा एवं जुर्माना आदि की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कन्या भू्रण हत्या करने वाले चिकित्सकों एवं एजेंट के बारे में सूचना देने वालों को राज्य सरकार की ओर से ढाई लाख रुपए का इनाम दिया जाता है। साथ ही इनकी सूचना गोपनीय तरीकेे से टोल फ्री वाट्सअप नम्बर 99799997795 पर दी जा सकती है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री राजश्री योजना, मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना, सुकन्या समृद्धि योजना एवं डिकॉय ऑपरेशन आदि के बारे में बताया गया। सिकोईडिकोन संस्था के अनिल भारद्वाज ने बाल विवाह रोकथाम एवं पोक्सो एक्ट के बारे में जानकारी दी। संस्था के श्यामसुंदर शर्मा ने शिक्षा व ड्रॉपआउट बेटियों के बारे में बताया। साथ ही ब्लॉक टास्क फोर्स की बैठक कराने की बात कही। बैठक में एसडीएम विजेन्द्र मीना ने संबंधित अधिकारियों को ब्लॉक टास्क फोर्स की बैठक करने के निर्देश दिए। साथ ही शिक्षा विभाग को स्कूलों में शिकायत पेटी लगाने एवं शौचालयों की स्थिति सुधारने को कहा। इस दौरान सभी प्रमुख विभागों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।