बिना अभिमान के दान व धर्म पर जोर

By: Rakesh Verma

Published On:
Sep, 12 2018 03:15 PM IST

  • www.patrika.com/rajasthan-news

सवाईमाधोपुर. सकल दिगम्बर जैन समाज के तत्वावधान में आलनपुर स्थित चमत्कार जैन मंदिर में चातुर्मास कर रहे सुकुमालनंदी ने मंगलवार को श्रावकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि व्यक्ति को अपनी शक्ति का सदुपयोग कर दान-धर्म बिना अभिमान के करना चाहिए। उन्होंने जिनवाणी के सार को अपनाते हुए प्राणी मात्र के प्रति दया का भाव रखने पर जोर दिया। धर्म और संस्कारों से जुड़कर संयम धारण करने के लिए लोगों को प्रेरित किया। साथ ही धर्म सभा के मंच पर विराजित मुनि सुनयनंदी एवं ऐलक सुलोकनंदी ने भी लोगों को उपदेश देकर धर्म की राह पर चलने की बात कही।चातुर्मास समिति के प्रचार-प्रसार मंत्री प्रवीण कुमार जैन ने बताया कि श्रावकों ने शांतिसागर के समाधि दिवस पर उन्हें विनयांजलि अर्पित की। सुकुमालनंदी ने उनके जीवन पर प्रकाश डाला।

 

पर्युषण पर्व के बैनर का विमोचन: इसी क्रम में गत दिनों वर्षायोग समिति के पदाधिकारियों के सान्निध्य में सुकुमाल एकता मंच के सदस्यों द्वारा आत्मशुद्धि के पर्व पर्युषण के बैनर का विमोचन किया। धार्मिक जिज्ञासा शिविर में धार्मिक प्रश्न मंच के विजेताओं को पुरस्कृत किया।


मोबाइल वितरण शिविर आयोजन
बौंली. पंचायत समिति कार्यालय परिसर में मंगलवार को भामाशाह कार्ड धारकों के लिए मोबाइल वितरण शिविर का आयोजन हुआ। उपजिला कलक्टर विजेंद्र मीणा, ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी रामविलास प्रजापत, विकास अधिकारी हरिसिंह मंडल, अध्यक्ष हनुमत दीक्षित, सरपंच राजेश गोयल, मंडल महामंत्री मुकेश गोयल आदि थे।


अभिभावक सम्मेलन हुआ आयोजित
बौंली. माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर में अभिभावक सम्मेलन का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कान्हा सिंह मंत्री भारतीय शिक्षा समिति गंगापुरसिटी व विशिष्ट अतिथि जगदीश प्रसाद शर्मा जिला शिक्षा प्रकोष्ठ प्रभारी माध्यमिक शिक्षा गंगापुरसिटी रहे। अध्यक्षता विश्राम गुर्जर ने की। कार्यक्रम में अतिथियों ने संस्कार व बालकों के सर्वांगीण विकास के लिए अभिभावक की भूमिका पर प्रकाश डाला। प्रधानाचार्य ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में हनुमान प्रसाद शर्मा, शिवदयाल सैनी, मोहनलाल सैनी उपस्थित रहे।


अंगिरा जयन्ती 14 को
सवाईमाधोपुर. विश्वकर्मा जांगिड़ ब्राह्मण युवा सेवा समिति के तत्वावधान में 14 सितम्बर सुबह दस बजे ब्रह्मऋषि अंगिरा जयंती व ऋषि पंचमी खैरदा स्थित विश्वकर्मा आश्रम में मनाई जाएगी। महामंत्री राजेश कुमार जांगिड़ ने बताया कि 17 सितम्बर को विश्वकर्मा पूजा दिवस मनाया जाएगा। विभिन्न धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

Published On:
Sep, 12 2018 03:15 PM IST