scriptजिला अस्पताल सतना का सिविल सर्जन कौन ? | Who is the civil surgeon of District Hospital Satna? | Patrika News
सतना

जिला अस्पताल सतना का सिविल सर्जन कौन ?

सीएमएचओ को भी पता नहीं, शासन से मांगा मार्गदर्शन

सतनाApr 08, 2024 / 10:42 am

Ramashankar Sharma

dh.jpg
सतना। राज्य शासन ने 15 मार्च को सतना जिला अस्पताल के सिविल सर्जन को लेकर एक ऐसा आदेश दिया है कि सभी अधिकारी घनचक्कर बन गए हैं। जिसे सिविल सर्जन बनाया गया है वे अपनी उपस्थिति कलेक्टर को बतौर सिविल सर्जन दे चुके हैं। जिनकी जगह सिविल सर्जन बनाया गया है वे प्रभार दे नहीं रहे हैं। इस स्थिति में जब सीएमएचओ से दिशा निर्देश मांगे गए कि सिविल सर्जन कौन है तो उन्हें खुद भी स्पष्ट नहीं है। लिहाजा अब उन्होंने शासन से मार्गदर्शन मांगा है।
जारी हुआ विवादित आदेश

लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग मंत्रालय ने 15 मार्च को एक पदस्थापना आदेश जारी किया। आदेश के मुख्य भाग में मेडिकल विशेषज्ञ सहित स्त्री रोग विशेषज्ञ और शल्य क्रिया विशेषज्ञ को विभिन्न जिला अस्पतालों का सिविल सर्जन घोषित करते हुए नवीन पदस्थापना जारी की। लेकिन इसके नीचे पृथक से एक और पदस्थापना जारी की। जिसमें लिखा गया कि डॉ मनोज शुक्ला मेडिकल विशेषज्ञ जिला चिकित्सालय सतना, जिनका भी चयन संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं के प्रस्तावानुसार सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक हेतु किया गया है, की पदस्थापना यथावत रखी जाती है। यही पृथक पदस्थापना आदेश स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। इस आदेश को डॉ शुक्ला मान रहे हैं कि उन्हें सिविल सर्जन जिला अस्पताल सतना बनाया गया है। लेकिन मौजूदा सिविल सर्जन डॉ केएल सूर्यवंशी इसकी अलग व्याख्या करते हुए डॉ शुक्ला को सिविल सर्जन का प्रभार नहीं सौंप रहे हैं।
डॉ शुक्ला ने सीएमएचओ से मांगे दिशा निर्देश

मौजूद सिविल सर्जन डॉ सूर्यवंशी द्वारा डॉ शुक्ला के साथ सहयोगात्मक रवैया न अपनाते हुए सिविल सर्जन का प्रभार तो सौंपा नहीं साथ ही उन्हें मेडिकल विशेषज्ञ के रूप में कार्य संपादित करने कहा। इसे लेकर डॉ शुक्ला ने सीएमएचओ से दिशा निर्देश मांगे। लेकिन सीएमएचओ भी यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि जिला अस्पताल का सिविल सर्जन कौन है? लिहाजा उन्होंने अब स्वास्थ्य आयु्क्त को पत्र लिख कर मार्गदर्शन मांगा है कि जिला अस्पताल का सिविल सर्जन किसे माना जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो