Weather Alert: दो दिन एमपी के इन जिलों में होगी भारी बारिश आ सकती है बाढ़

By: Sukhendra Mishra

Published On:
Aug, 13 2019 01:08 AM IST

  • जाते सावन से झमाझम बारिश की उम्मीद

 

सतना. जाता सावन जिले में झड़ी लगाकर बरस सकता है। भारतीय मौसम विभाग ने अगले तीन दिन सतना सहित पूर्वी मध्यप्रदेश में बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिनों ने अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है कि पूर्व से आ रहे चक्रवात के कारण मंगलवार एवं बुधवार को जोरदार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की इस चेतावनी ने किसानों की उम्मीदों को जगा दिया है। गौरतलब है कि सावन बीतने को है लेकिन अभी तक जिले की जतना झमाझम बारिश की राह देख रही है। सावन मास बीतने को है लेकिन ताल तलैया खाली पड़े हैं। धरती पानी को तरस रही है। एेसे में यदि जाता सावन झमाझम बरसता है तो यह खेती के लिए वरदान सावित होगा।

इन जिलों में होगी भारी बारिश
पूर्वी मध्यप्रदेश के सतना, रीवा ,सीधी, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, पन्ना, छतरपुर, कटरी टीकमगढ़ था सागर संभाग के कुछ जिले सामिल है।

40 दिन में 500 मिमी वर्षा की दरकार
मानसून सीजन के 40 दिन और बचे हैं। लेकिन अभी तक जिले में बारिश का कोटा सामान्य तक नहीं पहुंचा। जिले में औसत से कम बारिश होने के कारण सूखे के हालत बनते जा रहे हैं। कृषि विशेषज्ञों का कहना है की बारिश का कोटा पूरा करने 40 दिन में 500 मिमी वर्षा की जरूरत है। अभी तक जिले में 520 मिमी वर्षा हुई है, जो सामान्य से 20 फीसदी कम है। रविवार को दिनभर आसमान में काले बादल छाए रहे लेकिन बारिश नहीं हुई। दिन का अधिकतम तापमान 33.0 तथा न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

Published On:
Aug, 13 2019 01:08 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।