फैसला अपने पक्ष में कराने तहसीलदार के रीडर ने मांगी रिश्वत

By: Dheerendra Kumar Gupta

Published On:
Aug, 14 2019 12:16 AM IST

  • लोकायुक्त रीवा की टीम ने मझगवां में मारा छापा, एसडीएम के रीडर के हाथ से भी छूटा रिश्वत का रंग

सतना. तहसील में चल रहे जमीन प्रकरण का फैसला अपने हक में कराने के एवज में तहसीलदार के रीडर ने रिश्वत मांगी थी। इसकी शिकायत जब लोकायुक्त रीवा में हुई तो मामले की पुष्टि के बाद मझगवां तहसील में मंगलवार को दबिश दी गई। यहां तहसीलदार वृत्त बरौंधा के रीडर को लोकायुक्त टीम ने पकड़ लिया। इसके साथ ही एसडीएम दफ्तर के लिपिक को भी कार्रवाई के दायरे में लिया गया। देर रात तक जांच कार्रवाई जारी रही।
यह है मामला
लोकायुक्त अधिकारियों ने बताया, निरीक्षक हितेंद्र नाथ शर्मा के नेतृत्व में तहसील कार्यालय मझगवां में ट्रैप की कार्यवाई की गई। यहां से तहसीलदार वृत्त बरौंधा के रीडर विनोद कुमार गुप्ता पुत्र सौखी लाल गुप्ता (52) निवासी महाराणा प्रताप नगर सतना को पकड़ा गया है। फरियादी शिवप्रसाद मवाशी पुत्र तिजोला मवासी (52) निवासी ग्राम बरहा पोस्ट पिण्डरा तहसील मझगवां ने शिकायत दर्ज कराई थी कि फरियादी की पत्नी फुलमतिया की वसीयत के आधार पर नामांतरण का प्रकरण तहसील कार्यालय मझगवां में चल रहा था। इस प्रकरण में फरियादी के पक्ष में फैसला सुनाने के एवज में मांगी थी आरोपी विनोद गुप्ता ने 20 हजार रुपए की रिश्वत मांगी थी। बातचीत के दौरान सौदा 18 हजार रुपए में तय हुआ।
दलाल को दिलाई रकम
रिश्वत की रकम को आरोपी विनोद गुप्ता के कहने पर शिकायतकर्ता ने आरोपी के दलाल दीपक द्विवेदी को दिया। जिसे रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया है। लोकायुक्त अधिकारियों का कहना है कि 18 हजार रुपए दीपक ने लेने के बाद विनोद के कहने पर उसमें से पांच हजार रुपए एसडीएम के रीडर अभयराज सिंह को दिए थे। दीपक और अभयराज के हाथ से रकम मिलने के बाद कार्रवाई की जा रही है। अभयराज को रकम क्यों मिली इसके बारे में जांच की जा रही है। अभयराज के हाथ केमिकल से धुलाने पर रिश्वत के रुपयों का रंग छूटा है।
तहसील में हड़कंप
लोकायुक्त की कार्रवाई का हल्ला सुनकर यहां काम ककरने वाले अधिकारी और कर्मचारी सन्न रह गए। जो फंस गए वह तो कार्रवाई के दायरे में रहे। लेकिन जो बच गए वह अपना भाग्य मानते रहे। एसडीएम कार्यालय में पदस्थ कर्मचारियों को भी जांच के लिए तलब किया गया।

Published On:
Aug, 14 2019 12:16 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।