scriptरेनी सीजन में सेहदमंद बना रही चाय | Sehdamand making tea in rainy season | Patrika News
सतना

रेनी सीजन में सेहदमंद बना रही चाय

ग्रीन, ब्लैक, अदरक, इलायची चाय की जा रही पसंद

सतनाSep 20, 2019 / 12:44 pm

Jyoti Gupta

Sehdamand making tea in rainy season

Sehdamand making tea in rainy season

सतना. इन दिनों शहर का मौसम सुहाना हो चला है। आए दिन हो रही रिमझिम बरसात ने इस मौसम को खुशनुमा बना दिया है। जिसके चलते शहर में चाय पीने वाले शौकीन ने चाय की प्याली संख्या बढ़ा दी है। जहां वह दिन में एक या फिर दो बार चाय पीना पसंद करते थे अब इनकी संख्या बढ़ गई है। वे डिफरेंट फ्लेवर वाले चाय को डिफरेंट स्नैक्स के साथ पीना पसंद कर रहे हैं। दूध वाली चाय तो लोगों की फेवरेट ही है पर इस मौसम में लोग ग्रीन, ब्लैक, अदरक, मसाला, इलायची फ्लेवर वाली चाय की भी चुस्कियां लेना पसंद कर रहे हैं। कुछ लोग इस मौसम में सर्दी, जुकाम से बचने के लिए भी चाय को पीना पसंद कर रहे हैं।
रेस्टोरेंट, होटल और चाय की दुकानों में बढ़ी मांग

शहर के रेस्टोरेंट, होटल और चाय की गुमटियां में भी चाय पीने वालों की संख्या का बढ़ गई है। मिली जानकारी के अनुसार खुशनुमा मौसम में लोग एक नहीं बल्कि कई चाय पी जा रहे हैं। ऑफिस वर्कर, प्रोफेशनल, कॉलेज गोइंग यूथ, फैमिली के लोग इन जगहों में स्पेशली चाय की डिमांड कर रहे हैं। यही वजह है कि इन जगहों में हर तरह की चाय भी देखने को मिल रही है।
प्रतिरोधक क्षमता के लिए बेस्ट

हाउसवाइफ अर्पिता कहती हैं कि चाय की पत्त‍ियों में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट और फ ाइटोकेमिकल्स से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इस मौसम में उनके बेटी की प्रतिरोधक क्षमता अक्सर कम हो जाती है। जिससे बार बार सर्दी हो जाती है। इसलिए वे अपने बेटी को अदरक वाली ब्लैक टी बना कर देती है। वे कहती हैं इस समय हर दिन तीन आर आधी आधी कप ब्लैक टी वे अपने बेटे को देती हैं और घर के बाकी सदस्य भी बड़े चाव से पीते हैं।
और भी फायदे

सीनियर मेडिसिन डॉ. मनोल शुक्ला कहते हैं कि चाय को सीमित मात्रा में पीने से काफी फायदे होते हैं। लेमन टी पीने से शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं। ताजगी बनी रहती है। नींबू में पाए जाने वाले विटामिन सी का लाभ भी शरीर को मिलता है। इसे पीने से कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है। व्यक्ति दिनभर एर्नेजेटिक रहता है।

Home / Satna / रेनी सीजन में सेहदमंद बना रही चाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो