scriptWCR meeting: सांसद की मांगों पर रेल मंडल का अड़ंगा, सतना-मैहर में नहीं बनेगा चौथा प्लेटफार्म | Sansad baithak: West Central Railway jabalpur meeting in hindi | Patrika News

WCR meeting: सांसद की मांगों पर रेल मंडल का अड़ंगा, सतना-मैहर में नहीं बनेगा चौथा प्लेटफार्म

locationसतनाPublished: Sep 07, 2019 06:26:27 pm

Submitted by:

suresh mishra

पमरे अंतर्गत आने वाले 12 सांसदों की बैठक: मंत्रालय व मंडल के जवाब में भिन्नता पर आपत्ति

Sansad baithak: West Central Railway jabalpur meeting in hindi

Sansad baithak: West Central Railway jabalpur meeting in hindi

सतना/ रेल मंडल जबलपुर के अधिकारियों ने सतना सांसद द्वारा संसद में उठाए गए रेल सुविधाओं के मुद्दों को नजर अंदाज कर दिया है। सांसद गणेश सिंह ने लोकसभा में सतना एवं मैहर रेलवे स्टेशन पर चौथे प्लेटफार्म निर्माण का मुद्दा उठाया था। इस प्रश्न के जवाब में मंडल के अधिकारियों ने रेलवे मंत्रालय को जो जानकारी भेजी है वह चौंकाने वाली है।
अधिकारियोंं ने प्रश्न के जवाब में मंत्रालय को लिखा है कि फिलहाल सतना एवं मैहर रेलवे स्टेशन पर चौथे प्लेटफार्म निर्माण की आवश्यकता नहीं है। इस जवाब पर आपत्ति दर्ज कराते हुए सांसद ने कहा कि मंडल अधिकारी रेल सुविधाओं में सतना की उपेक्षा कर रहे हैं।
सतना स्टेशन पर खुरचन स्टाल खोलने की मांग
बैठक में सांसद ने क्षेत्र के खुरचन विक्रेताओं की सुध ली। रेलवे जीएम को बताया कि खुरचन हमारे क्षेत्र का एक स्पेशल मिष्ठान है। मिठाई में किसी तरह की मिलावट नहीं होती। सतना के रामपुर क्षेत्र में कई परिवार खुरचन के कारोबार से जुड़े हैं। रेलवे जीएम व डीआरएम से मांग की कि सतना स्टेशन पर खुरचन के स्टॉल लगाया जाए।
सांसद ने रखी यह मांग
– रीवा से हबीबगंज जाने वाली रेवांचल ट्रेन में अतिरिक्त कोच लगाए जाएं, रीवा-इंदौर ट्रेन को प्रतिदिन करने तथा उसके समय में परिवर्तन किया जाए।
– रीवा से नागपुर ट्रेन जो इस क्षेत्र की एम्बुलेंस है, उसको रोज चलाया जाए, जबलपुर से हरिद्वार के लिए जो ट्रेन है उसे प्रतिदिन चलाया जाए
– मुंबई मेल एक्सप्रेस, महाकौशल तथा रीवा हबीबगंज में एलएचबी कोच लगाए जाएं। सतना का माल गोदाम साइडिंग में शिफ्ट किया जाए।
– झुकेही व भरौली में पैदल पुल बनाने का काम शुरू किया जाए।
– सतना जीआरपी थाना बहुत पुराना है। उसे तत्काल सुधारा जाए।
11 ट्रेनों में वीआइपी कोटे की मांग
बैठक में 11 ट्रेनों में वीआइपी व जनरल कोटा की सुविधा देने की मांग की गई। सांसद ने कहा कि मेडिकल व अन्य इमरजेंसी के दौरान यात्रियों को कोटे की दरकार होती है। लेकिन, सतना से गुजरने वाली प्रमुख ट्रेनों में वीआइपी कोटा नहीं होने से जनप्रतिनिधियों सहित क्षेत्रवासियों को परेशानी झेलनी पड़ती है। जिन गाडिय़ों में वीआइपी कोटा देने की मांग की गई उनमें ट्रेन 12535-36 लखनऊ-रायपुर गरीब रथ, गाड़ी संख्या 12141-42 पाटलीपुत्र-लोकमान्य तिलक, एसी 2 व एसी 3 में। 15117-18 काशी एक्सप्रेस- 11094-95 महानगरी एक्सप्रेस, 12321-22 हावड़ा-मुम्बई मेल, 12149-50 पुणे एक्सप्रेस, 12791-92 सिकंदराबाद एक्सप्रेस 13201-02 जनता एक्सप्रेस, 19045-46 ताप्ती गंगा एक्सप्रेस, 11071-72 कामायनी एक्सप्रेस व 12295-96 संघमित्रा शामिल है।
ललितपुर-सिंगरौली रेललाइन की कछुआ चाल पर भड़के सांसद
पश्चिम मध्य रेलवे अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों के 12 सांसदों के साथ रेलवे अधिकारियों की बैठक में जोन महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय व डीआरएम मनोज सिंह ने रेलवे के कार्य गिनाए। सतना क्षेत्र की मांगों को लेकर रेलवे के उदासीन रवैये के चलते सतना सांसद बैठक में भड़क गए। ललितपुर-सिंगरौली रेललाइन सहित बैकलॉग में चल रहे पुराने प्रोजेक्ट व मांगों पर अमल नहीं करने पर सांसद सिंह ने नाराजगी व्यक्त की। कहा, ललितपुर-सिंगरौली रेल मार्ग निर्माण का काम बहुत ही धीमी गति से चल रहा है। फ रवरी 2018 में सतना-पन्ना रेललाइन का शिलान्यास के अवसर पर महाप्रबंधक ने ऐलान किया था कि दिसंबर 2019 तक प्रोजेक्ट पूरा कर दिया जाएगा। अभी तक 20 फीसदी काम नहीं हुआ है। यही हाल रीवा से सीधी व पन्ना से खजुराहो का है। बैठक में रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा, सीधी सांसद रीति पाठक, खजुराहो सांसद वीडी शर्मा सहित 12 सांसद मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो