scriptबर्तन फैक्ट्री में आबकारी टीम पहुंची तो देख कर रह गई दंग, जानिए क्या हो रहा था वहां | Red in illegal liquor factory | Patrika News

बर्तन फैक्ट्री में आबकारी टीम पहुंची तो देख कर रह गई दंग, जानिए क्या हो रहा था वहां

locationसतनाPublished: Jan 21, 2019 01:56:38 am

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

उचेहरा के परसमनिया रोड पर अवैध कारोबार

Red in illegal liquor factory

Red in illegal liquor factory

सतना. उचेहरा के परसमनिया रोड पर पीतल बर्तन बनाने की फैक्ट्री की आड़ में शराब बनाने का अवैध कारोबार चल रहा था। यहां बाकायदा भट्टी सुलगाकर शराब बनाने के साथ-साथ भंडारित की जाती थी। उसके बाद पूरे जिले में सप्लाई कर दी जाती। इसका खुलासा रविवार शाम को हुआ। जब आबकारी विभाग की टीम ने दबिश दी। मौके पर २२० लीटर शराब जब्त की गई, वहीं बड़े पैमानेे पर महुआ लाहन व निर्माण सामग्री जब्त की गई। जिसे मौके पर नष्ट कर दिया गया। साथ ही आबकारी एक्ट की धारा ३४ (२) के तहत प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।
थाने से 500 मीटर की दूरी पर
जिस स्थान पर अवैध शराब फैक्ट्री का कारोबार संचालित था। उसकी थाने से दूरी महज ५०० मीटर है। उसके बावजूद थाना पुलिस को भनक नहीं थी। जो स्थानीय पुलिस की भूमिका पर भी सवाल खड़ा करता है। जब आबकारी ने कार्रवाई शुरू की, तो आरोपियों को बचाने के लिए दबाव का खेल भी शुरू हुआ। इसमें राजनेताओं के साथ-साथ खाकी की भूमिका रही।
शासकीय जमीन पर था कारखाना
बर्तन फैक्ट्री कोई निजि जमीन पर संचालित नहीं थी। जिसके आड़ में पूरा अवैध कारोबार चल रहा था। बल्कि ये सरकारी जमीन पर कब्जा करके बनाई गई थी। स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों, राजनेताओं व पुलिस सहित अन्य विभाग को मालुम था। लेकिन, कभी किसी भी जिम्मेदार अधिकारी ने इस ओर देखना मुनासिब नहीं समझा था।
पटवारी-आरआई क्या कर रहे थे
इस मामले में राजस्व अधिकारियों की भूमिका भी सवालों के घेरे में है। सरकारी जमीन पर कब्जा कर के बर्तन फैक्ट्री संचालित थी। लेकिन, इन मैदानी अमले के अधिकारियों ने कभी वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना तक नहीं दी। इस बात की तस्दीक करने की कोशिश नहीं कि आखिर क्या हो रहा है? जबकि आस-पास के लोगों को पूरी हकीकत मालुम थी। शिकायतें भी थी, लेकिन स्थानीय स्तर पर अधिकारी चुप्पी साधे रहे।
नदी किनारे अवैध शराब
वहीं टीम ने खोखरा में खोह नदी किनारे भी दबिश दी। जहां ७० लीटर अवैध शराब जब्त की गई। यहां भी आबकारी एक्ट की धारा ३४ (२) के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो