scriptमौसम की मार: सुबह बूंदाबांदी, रात में झमाझम बारिश के साथ बरसे आफत के ओले | rain and hailstones in some parts weather turned cold in satna mp | Patrika News

मौसम की मार: सुबह बूंदाबांदी, रात में झमाझम बारिश के साथ बरसे आफत के ओले

locationसतनाPublished: Feb 15, 2019 01:01:58 pm

Submitted by:

suresh mishra

तेज बारिश और ओलावृष्टि से दलहनी फसलों को नुकसान, कलेक्टर ने दिए सर्वे के निर्देश

rain and hailstones in some parts weather turned cold in satna mp

rain and hailstones in some parts weather turned cold in satna mp

सतना। फरवरी में बिगड़ा मौसम खेती के लिए खतरे की घंटी बजा रहा है। गुरुवार सुबह आसमान में छाए काले बादल बूंदाबांदी कर लौट गए। दोपहर में तेज धूप खिली तो किसानों ने राहत की सांस ली। शाम होते ही एक बार फिर आसमान में काले बादल घिर आए। रात लगभग 10.30 बजे शहर सहित जिलेभर में गरज-चमक के साथ जोरदार बारिश दर्ज की गई।
बारिश के साथ चार विकासखंडों में ओले भी गिरे। रात में हुई आफत की बारिश से चना, मसूर सहित दलहनी फसलों को नुकसान होने की आशंका है। बारिश का खतरा अभी टला नहीं है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी दिन में तेज हवा के साथ बारिश एवं ओलावृृष्टि की चेतावनी जारी की है। माघ में बरस रहे बादलों ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं।
15 मिनट में आठ मिमी बारिश
बिन मौसम छाए बादल गुरुवार की रात झड़ी लगाकर बरसे। 15 मिनट में 8.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। जो बिन मौसम साल की सर्वाधिक एवं सबसे तेज बारिश है। 15 मिनट की जोरदार बारिश में शहर पानी-पानी हो गया। सड़कों पर जलभराव होने से लोगों की परेशानी बढ़ गई। रात में हुई तेज बारिश की सबसे अधिक मार उन परिवारों पर पड़ी जिनके पास रहने के लिए छत नहीं है। ठंड के बीच झोपड़ी में पानी भरने से गरीब परिवार रातभर ठंड से कंपकंपाते रहे।
नागौद-उचेहरा में सर्वाधिक नुकसान
रात में तेज बारिश के साथ ओले बरसे। मझगवां तथा रामपुर विकासखंड में ओलावृष्टि से फसलों को आंशिक नुकसान हुआ है। सबसे अधिक मार नागौद एवं उचेहरा क्षेत्र में सामने आई। यहां बारिश के साथ लगभग दस मिनट तक आसमान से कहीं चना तो कहीं बेर के आकार के ओले गिरे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो