scriptकलेक्टर गाइड लाइन: एक अप्रैल से सतना में महंगी हो जाएगी जमीन की कीमत | Price of land will become expensive in Satna from April 1 | Patrika News
सतना

कलेक्टर गाइड लाइन: एक अप्रैल से सतना में महंगी हो जाएगी जमीन की कीमत

केन्द्रीय मूल्यांकन बोर्ड ने नई गाइड लाइन को दी स्वीकृति, 1 अप्रैल से होगी लागू

सतनाMar 21, 2024 / 10:02 am

Ramashankar Sharma

guideline.jpg
सतना। जिले में अचल संपत्तियों की नई कलेक्टर गाइडलाइन को केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड भोपाल ने मंजूरी दे दी है। जिले को कुल 3145 क्षेत्रों में विभाजित कर नगरीय भूखंड के 175 क्षेत्रों में 10 से 35 प्रतिशत की मूल्य वृद्धि की गई है। इसी तरह से नगरीय कृषि क्षेत्र के 112 क्षेत्रों में 10 से 30 प्रतिशत की मूल्य वृद्धि की गई है। ग्रामीण भूखंड के कुल 771 क्षेत्रों में और ग्रामीण कृषि की 771 क्षेत्रों में 10 से 30 प्रतिशत मूल्य बढ़ाए गए हैं। नगरीय क्षेत्र में जमीनों के दाम औसत 2.26 फीसदी तथा ग्रामीण क्षेत्र में 4.54 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हो रही है। इस तरह जमीनों की कीमत में औसत वृद्धि 3.38 फीसदी की हुई है। नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी। ऐसे लोग जो अचल संपत्ति खरीदना चाहते हैं तो वे 31 मार्च तक जमीनें खरीद लें अन्यथा 1 अप्रैल से उन्हें मौजूदा मूल्य से ज्यादा दरों पर जमीन खरीदनी पड़ेगी।
इन क्षेत्रों में सर्वाधिक दरें बढ़ेगी

सतना नगर में भूखंड की अगर बात करें तो वार्ड क्रमांक 1 की बस्ती में 900 रुपए आवासीय और व्यावसायिक में 1800 रुपए वर्ग मीटर तक की बढोत्तरी हो सकती है। यहां लगभग 25 फीसदी मूल्य वृद्धि संभावित है। रामा एन्क्लेव के पास 30 फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी। यहां आवासीय भूखंड 1200 रुपए वर्ग मीटर तक बढ़ सकते हैं। व्यासायिक भूखंड में आवासीय से दो गुने की वृद्धि हो सकती है। बमुरहा बस्ती में भूखंड का मूल्य 3000 रुपए वर्ग मीटर तक हो सकता है। यहां 25 फीसदी की वृद्धि प्रस्तावित थी। बरदाडीह, मारुति नगर और घूरडांग मे 600 रुपए से 1200 रुपए वर्ग मीटर तक भूखंड की कीमतें बढेंगी। सबसे ज्यादा घूरडांग बस्ती के अंदर 25 फीसदी मूल्य बढ़ेंगे। शुक्ला बस्ती के अंदर आवासीय प्लाट की कीमत 5 हजार रुपए वर्ग मीटर हो सकती है।
कृपालपुर में 15 फीसदी तक बढ़ोत्तरी

नई गाइड लाइन में कृपालपुर क्षेत्र में आवासीय प्लाट की कीमतें 15 फीसदी तक बढ़ रही हैं। वहीं मेडिकल कॉलेज के आसपास आवासीय प्लाट 7500 रुपए वर्ग मीटर तथा व्यावसायिक प्लाट 15 हजार रुपए वर्ग मीटत तक होंगे। सोनौरा चेक उतैली में 20 फीसदी तक बढ़ोत्तरी संभावित है और यहां आवासीय प्लाट की कीमतें 45सौ रुपए वर्ग मीटर तक जा सकती हैं।
उमरी में महंगी होंगी जमीनें

उमरी बस्ती के अंदर 20 फीसदी और उमरी बस्ती के बाहर प्लाटों में 30 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो सकती है। बगहा में 14 फीसदी तक जमीन महंगी हो सकती है। महदेवा इलाके में 15 फीसदी तक जमीनें महंगी हो सकती हैं। धवारी के कुछ इलाकों में 20 फीसदी तक बढ़ोत्तरी संभावित है। वार्ड 37 के कई इलाकों में प्लाट 25 फीसदी तक महंगे हो जाएंगे। कृष्णनगर और टिकुरिया टोला के कुछ इलाकों में 15 फीसदी जमीन महंगी हो सकती है और यहां की कीमत 6000 रुपए वर्ग मीटर तक हो जाएगी। कोलगवां बस्ती में जमीनों की दरें 20 फीसदी तक बढ़कर 9 हजार रुपए वर्ग मीटर तक पहुंच सकती हैं।
शहर से लगे ग्रामीण क्षेत्र में भी बढ़ोत्तरी

शहर से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में जहां पर ज्यादा संख्या में रजिस्ट्री हुई है वहां पर भी रेट बढ़ाए गए हैं। बराकला के आस पास रोड से लगी जमीन की कीमत 30 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। तो सड़क से दूर 20 फीसदी तक बढ़ने की संभावना है। खम्हरिया इलाके में भी 20 फीसदी तक बढ़ सकती है। फुटौधा इलाके में 30 फीसदी तक दर बढ़ सकती हैं। मटेहना इलाके में जमीन की दरें 875 रुपए से 1600 रुपए तक पहुंच सकती हैं। हालांकि मटेहना बाईपास इलाके में दरें औसत तौर पर कम 40 फीसदी ही बढ़ने की संभावना है। बचबई में 20 फीसदी बढ़ सकती है। लमतरा में प्लाट की कीमतें 30 फीसदी तक बढ़ सकती है तो लोटस सिटी में आवासीय कीमत 10 हजार रुपए वर्ग मीटर तक हो सकती हैं। सरिसताल और शेरगंज में 25 से 30 फीसदी वृद्धि संभावित है। मझगवां चित्रकूट मार्ग पर 20 से 30 फीसदी तक प्लाट आवासीय बढ़ सकते हैं। बेलहटा, सोनवर्षा, सेजहटा, सौनौरा क्षेत्रों में 20 से 30 फीसदी तक वृद्धि हो सकती है और यहां जमीनें 1300 से 3200 रुपए वर्ग मीटर तक हो सकती हैं। बेला, नैना, कैमा, बिरहुली में 30 फीसदी तक जमीनें महंगी हो सकती हैं।
यहां सबसे महगी जमीन

सतना नगर निगम क्षेत्र में सबसे महंगा इलाका बाजार क्षेत्र है। यहां पर आवासीय भूखंड की दरें 104000 रुपये वर्ग मीटर तक हो सकती हैं। सबसे सस्ते भूखंड डिलौरा, महदेवा के पिछले इलाके हैं। यहां 4500 रुपए वर्ग मीटर तक का मूल्य हो सकता है।
नवगठित जिले मैहर को राहत

नवगठित जिले मैहर में विकास और विस्तार की संभावनाओं को देखते हुए अभी यहां राहत जैसी स्थितियां नजर आ रही है। शहर में 10 फीसदी से ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं की गई है। उदयपुर, गोलमठ वार्ड के कई इलाके, बायपास रोड आदर्श कालोनी, साक्षी होटल के पास जमीनें 10 फीसदी महंगी हो सकती है। तहसील कार्यालय के पास, हरनामपुर पुलिया, ज्ञान कॉलोनी के पास 20 फीसदी तक महंगी हो सकती है। नीलकंठ वार्ड में सरस्वती नगर, गणेश नगर और उमरी पैला की जमीनें 10 फीसदी तक बढ़ सकती है।
यहां 100 फीसदी से ज्यादा लगेगी दर

गाइड लाइन के अनुसार ऐसे क्षेत्र या ग्राम जहां पर सड़क पर स्थित संपत्ति के मूल्य अलग से निर्धारित नहीं है वहां के भूखंड जो सड़क से 6 मीटर तक की दूरी पर स्थित हैं उनके लिए सड़क से लगे हुए भूखंड की दर उस भूखंड के संपूर्ण क्षेत्रफल में मान्य की जाएगी। सड़क से लगे भूखंड का मूल्यांकन इस तरह होगा
नेशनल हाइवे या उनका बायपास – निर्धारित मूल्य से 100 फीसदी अधिक

राज्य मार्ग या उनका बायपास – निर्धारित मूल्य से 50 फीसदी अधिक

अन्य पक्की सड़क – निर्धारित मूल्य से 20 फीसदी अधिक
कार्नर के भूखंड महंगे

भूखंड कार्नर पर स्थित होने पर निर्धारित मूल्य से 10 फीसदी अधिक दर मान्य होगी। भूखंड में नींव भरी होने पर निर्धारित मूल्य से 10 फीसदी अधिक लगेगा। यदि यह भूखंड कार्नर पर है तो निर्धारित से 10 फीसदी ज्यादा मूल्य लगेगा। घोषित गंदी बस्ती में 40 वर्ग मीटर तक के भूखंड का मूल्यांकन उस क्षेत्र के निर्धारित दर से 50 फीसदी कम मान्य होगा।

Home / Satna / कलेक्टर गाइड लाइन: एक अप्रैल से सतना में महंगी हो जाएगी जमीन की कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो