script

MP Election: गायब मिले एफएसटी-एसएसटी टीम के दो अधिकारियों का वेतन राजसात, दर्जन भर लोगों पर एफआईआर

locationसतनाPublished: Nov 03, 2018 10:33:27 pm

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

जिला निर्वाचन अधिकारी और एसपी ने किया औचक निरीक्षण

MP Election: District Election Officer and SP conducted inspection

MP Election: District Election Officer and SP conducted inspection

सतना. जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल जैन द्वारा विगत दिवस एफएसटी और एसएसटी को पूरी संवेदनशीलता और त्वरित गति से काम करने के निर्देश देने के बाद भी सक्रियता नजर नहीं आ रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस अधीक्षक के साथ नागौद विधानसभा क्षेत्र के स्थैतिक निगरानी दल, उडऩदस्ता दल सहित मतदान केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उडऩदस्ता टीम के एचपी सिंह सहकारिता निरीक्षक तथा स्थैतिक टीम के राजेश श्रीवास्तव सहकारिता निरीक्षक कर्तव्य से अनुपस्थित पाए गए। इस पर दोनों का एक दिन का वेतन राजसात करने के निर्देश दिए। दोनों को नोटिस जारी कर २४ घंटे में जवाब चाहा गया है। इस दौरान मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया। नागौद में संपत्ति विरुपण की स्थितियां दिखने पर कार्रवाई के निर्देश दिए। जिसके बाद दर्जन भर लोगों पर एफआइआर दर्ज की गई। निरीक्षण के वक्त रिटर्निंग अधिकारी नागौद नितिन टाले भी मौजूद रहे।
थाने देनी होगी उपस्थिति
जिला निर्वाचन अधिकारी सबसे पहले नागौद स्थैतिक चेक पोस्ट पर पहुंचे। यहां की स्थितियां देखने के बाद इन्हें पूरी मुस्तैदी से काम करने कहा। उपस्थिति पूछने पर पता चला कि एक सदस्य गायब है। इस पर नाराजगी जताते हुए एक दिन का वेतन राजसात करने के निर्देश दिए। साथ ही यह भी कहा कि अब प्रत्येक स्थैतिक दल के सदस्यों की उपस्थिति संबंधित थाने में होगी। दल को बिना नंबर के वाहनों, शीशे में काली फिल्म आदि पर भी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने थाना प्रभारी से पूछा कि निगरानीशुदा बदमाशों और गुण्डा तत्वों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं कि नहीं। सकारात्मक जवाब मिलने पर थाने में जमा कराए गए शस्त्रों की जानकारी ली।
दर्जन भर लोगों पर एफआइआर
निरीक्षण के वक्त कलेक्टर को शासकीय भवनों की दीवारों, बिजली के खंभों पर निजी विज्ञापन, कोचिंग आदि के प्रचार प्रसाद दिखे। इस पर उन्होंने कहा कि यह भी तो संपत्ति विरुपण है। इन पर भी कार्यवाही करें। इसके बाद बिजली विभाग, नगर पालिका सहित एफएसटी टीम ने नागौद थाने में अलग-अलग दर्जन भर लोगों पर एफआईआर दर्ज करवाई है। इस कार्यवाही के बाद थाना क्षेत्र में हड़कम्प की स्थिति बन गई है।
बीएलओ नहीं बता पाया गत वर्ष की वोटिंग
नागौद के मतदान केन्द्र के निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने बीएलओ से इस केन्द्र में हुई वोटिंग की जानकारी चाही तो वह नहीं बता सका। इस पर कलेक्टर ने आरओ को कहा कि प्रत्येक बीएलओ को इसकी जानकारी तैयार करने और गैप फिलिंग के लिये स्वीप प्लान चलाने की कार्यवाही की जाए। इसमें पटवारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को भी शामिल किया जाए।
प्रार्थना के दौरान छात्राओं को बताया मतदान का महत्व
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल में बने मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर वहां पानी, छाया, रैम्प आदि की व्यवस्थाओं के बारे में आरओ से जानकारी ली। इसके बाद कन्या उमावि में बने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां प्रार्थना हो रही थी। इस दौरान उन्होंने छात्राओं को मताधिकार के महत्व के बारे में बताया और कहा कि वे अपने मम्मी, पापा, परिवार वालों, पड़ोसियों और पहचान वालों को 28 नवम्बर को वोट डालने के लिए प्रेरित करें।
क्यों बाबा कोई आपको धमकाता तो नहीं है
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सुरदहाकला और अमकुई में ग्रामीणों से रू-ब-रू चर्चा की। यहां मौजूद ग्रामीणों के समूह से मुखातिब होते हुए उन्होंने एक वृद्ध से पूछा कि बाबा जी आपको कोई वोट के लिये डराता धमकाता तो नहीं है। इसके बाद वोट जरूर डालने की समझाइश दी। साथ ही कहा कि जो व्यक्ति साड़ी, पैसा, सामान बांटने की कोशिश करें, तो उसकी तुरन्त बीएलओ को सूचना दें, ताकि उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। इस दौरान अमकुई आंगनबाड़ी केन्द्र का भी औचक जायजा लिया। बच्चों से खाना मिलने और पढ़ाई होने की जानकारी ली।
जसो थाने में बांड ओवर की ली जानकारी
कलेक्टर एसपी जसो में थाना प्रभारी से स्थानीय हालातों की जानकारी लेने के साथ अब तक की गई वांड ओवर की कार्रवाई की जानकारी ली। उन्होंने वल्नरेबल मैपिंग की भी जानकारी ली। नागौद कोलान टोला में लोगों से बात की और किसी द्वारा भयाक्रांत किये जाने की जानकारी ली। दुरेहा एसएसटी चेकपोस्ट में बगैर नम्बर के वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने और खाली एम्बुलेंस की जांच करने व बगैर अनुमति के चुनावी प्रचार करने वाले वाहनों पर कार्रवाई के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी को कोडऱ में उत्पादों का प्रचार करते पाए गए मे. स्वरूप ट्रेक्टर एजेन्सी के वाहन की अनुमति नहीं होने पर इस पर जुर्माना करने के निर्देश पुलिस को दिये। इसका बाद में चालान कराया गया। उचेहरा और सतना चेक पोस्ट पर भी गंभीरता से काम करने कहा।
पुलिस अधीक्षक ने दिए निर्देश
इस दौरान पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह गौर ने सभी थाना प्रभारियों को आचार संहिता का सख्ती से पालन करने सहित प्रतिबंधात्मक कार्यवाही, बाउण्ड ओवर की संख्या बढ़ाने सख्ती से कहा। अवैध शराब परिवहन भी सख्त निगरानी के लिये कहा।

ट्रेंडिंग वीडियो