scriptअब सरपंचों का बजेगा ढोल, गबन वाले 350 कामों में होगी रिकवरी | Money will be recovered in 350 cases of embezzlement of govt. work | Patrika News

अब सरपंचों का बजेगा ढोल, गबन वाले 350 कामों में होगी रिकवरी

locationसतनाPublished: Oct 17, 2019 11:51:26 pm

Submitted by:

Ramashankar Sharma

जिपं सीईओ ने कहा – मेरे न्यायालय में पेश करो केससर्व शिक्षा अभियान: निर्माण कार्यों की धीमी गति पर जताई नाराजगी

Money will be recovered in 350 cases of embezzlement of govt. work

Money will be recovered in 350 cases of embezzlement of govt. work

सतना. जिला पंचायत सीईओ एवं पदेन अपर संचालक ऋजु बाफना ने गुरुवार को शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। सर्व शिक्षा अभियान के लंबित कामों की संख्या काफी अधिक होने पर नाराजगी जाहिर की। बताया गया कि 350 के लगभग मामलों में रिकवरी की स्थिति बन गई है और आरआरसी जारी है। इस पर जिपं सीईओ ने कहा कि इन मामलों में तत्काल मेरे न्यायालय में भेजा जाए। इस दौरान शैक्षणिक गतिविधियों की भी समीक्षा की गई। रेमेडियल क्लास के संबंध में गंभीरता से काम करने निर्देश दिए गए। 12वीं का रिजल्ट बेहतर लाने के लिए मास्टर ट्रेनर्स को सिलेबस का आदर्श मॉड्यूल तैयार करने कहा। यह भी कहा गया कि इसे विद्यार्थियों को भी दिया जा सकता है। विशेषज्ञ शिक्षकों के माध्यम से आसपास शिक्षकों के छोटे-छोटे ग्रुप तैयार कर प्रशिक्षण दिलाने कहा गया। बैठक में डीईओ टीपी सिंह व सहायक संचालक एनके सिंह भी मौजूद रहे।
बैठक में निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान उपयंत्रियों से उनके क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी ली गई। मुख्य रूप से किचेन-शेड के ले-आउट पर कहा गया कि हर हाल में ये काम चुनाव के पहले पूरे होने हैं। इस दिशा में गंभीरता से जुट जाएं। विद्यालयों के अन्य छोटे कार्य भी तेजी से कराने के निर्देश दिए गए। इस दौरान बीआरसीसी व बीईओ ने काफी संख्या में निर्माण कार्यों के संबंध में बताया गया कि राशि आहरित करने के बाद भी काम नहीं किये जा रहे हैं। ऐसे प्रकरणों की संख्या लगभग 350 बताई गई। कहा गया कि ये प्रकरण आरआरसी के हैं। जिस पर जिपं सीईओ ने इन्हें अपने न्यायालय में प्रस्तुत करने कहा।
…तो पदस्थ करें मोबाइल शिक्षक

जिपं सीईओ ने कहा कि बैठक का मुख्य उद्देश्य शैक्षणिक सुधार है, जिन विद्यालयों में शिक्षक पदस्थ नहीं है वहां संकुल के अंदर निकट के विद्यालयों से शिक्षकों से पठन पाठन कराया जाए। जरूरी हो तो मोबाइल शिक्षक की व्यवस्था की जाए। अतिथि शिक्षकों का प्रशिक्षण शीघ्र पूरा करवा कर क्लास लेने के निर्देश दिए गए। मास्टर ट्रेनर्स से शिक्षकों को प्रशिक्षण दिलाने के साथ ही कहा गया कि उनका प्रशिक्षण के बाद मूल्यांकन भी किया जाए। जिपं सीईओ ने कहा कि जल्द ही वे स्वयं तो विद्यालयों का औचक निरीक्षण करेंगी ही साथ ही जिला पंचायत से टीम बनाकर निरीक्षण कराया जाएगा।
…तो माध्यमिक के शिक्षकों से कराएं पढ़ाई
कुछ बीईओ ने बताया कि उनके यहां कई विद्यालयों में शिक्षकों की बहुत कमी है। यहां अतिथि शिक्षक भी उपलब्ध नहीं हैं। इस पर जिपं सीईओ ने कहा कि एक शाला एक परिसर के अन्दर माध्यमिक शाला के शिक्षकों को भी योग्यतानुसार हाईस्कूल के बच्चों को पढ़ाने भेजा जाए। बीएलओ से सख्ती से शैक्षणिक कार्य लेने कहा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो