scriptVyapam का दाग धोने के लिए PEB ने शुरू की नई कवायद, हर परीक्षार्थी की बनेगी कुंडली, आधार बताएगा भविष्य | madhya pradesh professional examination board new rules in hindi | Patrika News

Vyapam का दाग धोने के लिए PEB ने शुरू की नई कवायद, हर परीक्षार्थी की बनेगी कुंडली, आधार बताएगा भविष्य

locationसतनाPublished: Sep 23, 2018 01:49:00 pm

Submitted by:

suresh mishra

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की कवायद: डिजिटल प्रोफाइल के बिना नहीं दे सकेंगे परीक्षा

madhya pradesh professional examination board new rules in hindi

madhya pradesh professional examination board new rules in hindi

सतना। मध्यप्रदेश में भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी रोकने और पुराना ‘दाग’ धोने के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) अब फूंक-फूंक कर कदम बढ़ा रहा है। इसके तहत प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले आवेदकों की ‘कुंडली’ बनाई जा रही है। यदि किसी आवेदक की प्रोफाइल प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड में तैयार नहीं है तो वह आवेदन के लिए पात्र नहीं होगा। शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा के साथ इसे अनिवार्य कर दिया गया है। आवेदक के मोबाइल नम्बर को आधार से जोडऩे के साथ प्रोफाइल को भी लिंक किया जाएगा।
ये जानकारी भी देनी होगी
यदि आवेदक शादीशुदा है तो उसे अपने बच्चों, उनकी जन्मतिथि के साथ अपने सम्पूर्ण एजुकेशन, मूल निवासी, कास्ट आदि से संबंधित दस्तावेजों की डिजिटल प्रोफाइल स्कैन कर अपलोड करना होगा। इसके बाद ही पीइबी आवेदक को रजिस्ट्रेन फॉर्म देगा। इसके आधार पर ही वह अगली परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेगा। शासन की ओर से लम्बे समय बाद 17 हजार पदों के लिए शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए पीइबी सबसे पहले आवेदक की प्रोफाइल का रजिस्ट्रेशन करा रहा है। पटवारी परीक्षा में प्रदेश भर से करीब 10 लाख आवेदन आए थे।
तैयार होगी प्रोफाइल
– आवेदक की सम्पूर्ण जानकारी
– वैवाहिक स्थिति, विवाह तिथि
– बच्चों की जन्मतिथि
– आवेदक के हस्ताक्षर का नमूना
– आवेदक की हैंड राइटिंग
– आवेदक का पहचान चिह्न

फैक्ट फाइल
– 15 से 20 परीक्षाएं होती हैं हर साल
– 20-40 लाख परीक्षार्थी होते हैं शामिल
– 10 लाख परीक्षार्थी पटवारी परीक्षा में हुए शामिल
– 15 लाख ने दी पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा
– 17 हजार पद शिक्षक भर्ती पात्रता के लिए वर्तमान में
परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए पीइबी आवेदकों की प्रोफाइल तैयार करवा रहा है। आवेदक के मोबाइल नंबर को भी आधार से लिंक कराया जा रहा है। इसके बिना कोई भी छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेगा।
प्रो. एसकेएस भदौरिया, एग्जाम कंट्रोलर पीईबी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो