script10 दिन बंद रहेगा मां शारदा देवी मंदिर का रोपवे, श्रद्धालुओं को चढ़नी होंगी 1063 खड़ी सीढ़ियां | Maa Sharda Devi temple ropeway will remain close for 10 days devotees will have to climb 1063 stairs | Patrika News
सतना

10 दिन बंद रहेगा मां शारदा देवी मंदिर का रोपवे, श्रद्धालुओं को चढ़नी होंगी 1063 खड़ी सीढ़ियां

नवरात्रि मेले के मद्देनदर मां शारदा देवी मंदिर मैहर धाम में लगा रोपवे मेंटेनेंस कार्य आज से शुरु हो गया है। ऐसे में आज से 3 अप्रैल 2024 रोपवे का संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा।
 
 

सतनाMar 26, 2024 / 01:00 pm

Faiz

maa sharda devi mandir ropeway close

10 दिन बंद रहेगा मां शारदा देवी मंदिर का रोपवे, श्रद्धालुओं को चढ़नी होंगी 1063 खड़ी सीढ़ियां

 

मां शारदा देवी मंदिर मैहर धाम प्रबंधन की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि आगामी नवरात्रि मेला को मद्देनदर रखते हुए रोपवे का मेंटेनेंस कार्य आज से शुरु हो गया है। ऐसे में 26 मार्च 2024 से 3 अप्रैल 2024 रोपवे का संचालन पूरी तरह बंद रहेगा।

मैहर में श्रद्धालुओं को ऊंचे त्रिकूट पर्वत पर विराजमान माता शारदा के दरबार तक पहुंचाने वाला रोप वे बुधवार 26 मार्च यानी आज से बंद कर दिया गया है। अब आगामी 10 दिनों तक माता के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को एकदम खड़ी चढ़ाई चढ़कर आना होगा। मां शारदा देवी प्रबंधन से प्राप्त जानकारी के अनुसार, श्रद्धालुओं के लिए रोप वे की सेवाएं 4 अप्रैल से दौबारा शुरू कर दी जाएंगी।


दर्शनार्थी इस सुविधा का लाभ उठाते हुए बिना कठिनाई के माता शारदा के दर्शन की अभिलाषा पूरी कर सकेंगे। फिलहाल रोप वे सर्विस 26 मार्च से 3 अप्रैल तक मेंटेनेंस के लिए बंद की जाएगी। इस दौरान दर्शनार्थियों को माता के दरबार तक पहुंचने के लिए 1063 सीढ़ियां चढ़ना होंगी।

 

यह भी पढ़ें- 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा, पड़ने वाली है भीषण गर्मी, जानिए कैसे रहेंगे आने वाले दिन

 

 

रोप वे प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार 9 अप्रैल से शुरू हो रहे चैत्र नवरात्रि मेले के लिए व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के लिहाज से मेले के पहले रोप वे का मेंटीनेंस किया जाना है, ताकि मेले के दौरान किसी तरह की तकनीकी खामी न आए और श्रद्धालुओं को किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसलिए 26 मार्च से 3 अप्रैल तक रोप वे का संचालन बंद कर मेंटेनेंस कार्य किया जाएगा।

 

 

इस दौरान मशीनरी का मेंटेनेंस करने के साथ ही सेक्योरिटी चेक भी किया जाएगा। रोप वे ऑपरेट करने वाली दामोदर रोप वे कंपनी के प्रबंधन ने इसकी जानकारी मंदिर प्रबंध समिति और मैहर तथा सतना जिला प्रशासन को भी दे दी है।

Home / Satna / 10 दिन बंद रहेगा मां शारदा देवी मंदिर का रोपवे, श्रद्धालुओं को चढ़नी होंगी 1063 खड़ी सीढ़ियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो