scriptबैरहना के युवक की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, दो माह में आठ पीड़ित आए सामने, दो की मौत | dengue ke lakshan aur upay in hindi | Patrika News

बैरहना के युवक की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, दो माह में आठ पीड़ित आए सामने, दो की मौत

locationसतनाPublished: Sep 19, 2018 02:43:47 pm

Submitted by:

suresh mishra

जिले में डेंगू ने पसारे पांव:

dengue ke lakshan aur upay in hindi

dengue ke lakshan aur upay in hindi

सतना। जिले में डेंगू तेजी से पांव पसारता जा रहा है। हर दिन डेंगू का एक मामला सामने आ रहा है। बीते 4 दिन में 4 डेंगू पीडि़त सामने आ चुके हैं। मंगलवार को जिला अस्पताल नैदानिक केंद्र में एलाइजा जांच के बाद कोठी निवासी युवक को डेंगू की पुष्टि हुई। इस प्रकार पीडि़तों की संख्या 8 हो गयी है।
ये है मामला
बताया गया, कोठी के बैरहना गांव के कुशवाहा बस्ती निवासी मनीष कुशवाहा (24) पिता प्रेमलाल को एक सप्ताह से भी अधिक समय से बुखार आ रहा था। युवक ने गांव में इलाज कराया। बुखार से निजात नहीं मिलने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोठी पहुंचा। वहां भी आराम नहीं मिला तो जिला अस्पताल पहुंचा।
डेंगू होने की आशंका

चिकित्सकों ने ओपीडी में देखने के बाद युवक को डेंगू होने की आशंका जताकर भर्ती होने का परामर्श दिया। परिजनों ने युवक को जिला अस्पताल डेंगू वार्ड में भर्ती कराया। अस्पताल प्रबंधन द्वारा मंगलवार की सुबह एलाइजा जांच की गई। इसमें पीडि़त को डेंगू की पुष्टि हुई। डेंगू पीडि़तों की बढ़ी संख्या को लेकर महकमे की नींद उड़ी है।
चार दिन में चार पीड़ित
बारिश थमने के बाद डेंगू और मलेरिया पीडि़तों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। चार दिन में चार डेंगू पीडि़त सामने आ चुके हैं। 15 सितंबर को आइसीएमआर जबलपुर की जांच रिपोर्ट में बरती निवासी 65 वर्षीय वृद्ध राजमणि सिंह को डेंगू की पुष्टि हुई थी।
डेंगू की पुष्टि हुई

इसके बाद 16 सितंबर को उचेहरा के तुलसी मार्ग वार्ड क्रमांक-15 निवासी बिहारी लाल साहू पिता छगन लाल साहू 65 और रामपुर बाघेलान के अतरिया गांव निवासी एक वर्षीय मासूम अनिकेत कुशवाहा पिता धनंजय कुशवाहा को डेंगू की पुष्टि हुई। चौथे दिन बैरहना की कुशवाहा बस्ती निवासी युवक की एलाइजा रिपोर्ट पॉजिटिव आई।
डेंगू से पहली मौत का मामला

डेंगू से पहली मौत का मामला 15 सितंबर को रामपुर बाघेलान के बरती गांव निवासी 3 वर्षीय मासूम राम्या पिता पुष्पेंद्र सिंह की मौत का सामने आया। इसके बाद 16 सितंबर को उचेहरा के तुलसी मार्ग वार्ड क्रमांक-15 निवासी बिहारी लाल साहू पिता छगन लाल साहू 65 ने भी इलाज के दौरान जबलपुर में दम तोड़ दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो