scriptBreaking: संजय टाइगर रिजर्व में बाघिन की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, इस टाइगर रिजर्व की थी मेहमान | Breaking today : Female tigress T20 dead in Sanjay Tiger Reserve | Patrika News
सतना

Breaking: संजय टाइगर रिजर्व में बाघिन की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, इस टाइगर रिजर्व की थी मेहमान

– 15 दिन पुराना बताया जा रहा बाघिन का कंकाल- पन्ना टाइगर रिजर्व से संजय टाइगर रिजर्व में की गई थी शिफ्ट- रेडियो कालर की लोकेशन ट्रैकिंग दल को मिल रही थी लेकिन बाघ नहीं दिख रहा था- ट्रैकिंग दल सिग्नल के आधार पर घटना स्थल के नजदीक पहुंचा तो वहां पर शव मिला

सतनाOct 17, 2019 / 05:51 pm

suresh mishra

Breaking today : Female tigress T20 dead in Sanjay Tiger Reserve

Breaking today : Female tigress T20 dead in Sanjay Tiger Reserve

सीधी। मध्यप्रदेश के सीधी जिला अंतर्गत संजय टाइगर रिजर्व में एक मादा बाघिन टी-20 की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत का मामला सामने आया है। बताया गया कि जनपद पंचायत कुसमी अंतर्गत खोरखा जंगल के चिरचिरी खोह में ट्रैकिंग दल सुबह से बाघिन टी-20 की लोकेशन ट्रेस कर रहा था। हालांकि बाघिन की लोकेशन तो मिल रही थी लेकिन दिख नहीं रही थी।
ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले में मिला सोने का अपार भंडार, कीमतों में आएगी रिकॉर्ड गिरावट

शंका होने पर एक कंकाल के पास पहुंचे तो उसको देखकर होश उड़ गए। कंकाल के बीच से मिले रेडियो कॉलर से क्लियर हो गया कि ये बाघिन का ही शव है। आनन-फानन में पार्क प्रबंधन ने संजय टाइगर रिजर्व के संचालक और सीसीएफ रीवा सहित डीएफओ को सूचना दी। जानकारी के बाद वन विभाग के सभी अधिकारी मौके पर पहुंचकर घटना के कारणों की जांच कर रहे है।
ये भी पढ़ें: जिस घर में ये तीन चीजें हों, उस घर में कभी नहीं हो सकता दरिद्रता का वास

Breaking today : Female tigress T20 dead in Sanjay Tiger Reserve
Patrika IMAGE CREDIT: Patrika
ये है मामला
मिली जानकारी के अनुसार ट्रैकिंग दल को बुधवार की शाम रेडियो कालर द्वारा मिल रहे सिग्नल के आधार पर टीम बाघ की लोकेशन सर्च कर रही थी। लेकिन बाघिन के गले में लगे रेडियो कॉलर की लोकेशन तो मिल रही थी पर बाघ नहीं दिख रहा। ट्रैकिंग दल सिग्नल के आधार पर घटनास्थल के नजदीक पहुंचा तो किसी प्रकार की हलचल नहीं हुई। पास जाकर देखने पर बाघिन का कंकाल दिखा था। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह शव 15 दिन पुराना है।
ये भी पढ़ें: ठुमका लगाते भाजपा विधायक और सांसद का वीडियो हुआ वायरल, नृत्य भी ऐसा कि बांध देंगे तारीफों की पुल

कागजी कार्यवाही में जुटा विभाग
हालांकि अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बाघिन टी-20 की मौत कैसे हुई है। जबकि बाघिन के शव के नजदीक ही एक मवेशी का शव भी पडा है। फिलहाल विभाग कागजी कार्यवाही में जुटा हुआ है। मीडिया सहित आम लोगों के आने-जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। गुरुवार को वन विभाग के तमाम आला-अधिकारी मौके पर डटे हुए है। किसी भी अधिकारी ने अभी तक कोई बयान नहीं दिया है।
ये भी पढ़ें: ये है मास्साब के आराम की पाठशाला, बच्चों को उठाया और चटाई दशा कर सो गया

पन्ना टाइगर रिजर्व से आई थी बाघिन
बताया गया कि कुछ दिनों पहले पन्ना टाइगर रिजर्व से बाघिन टी-20 को सीधी के संजय टाइगर रिजर्व में शिफ्ट किया गया था। लेकिन बाघिन टी-20 का शव संदिग्ध परिस्थितियों में मिलने के बाद पार्क प्रबंधन के दावों की पोल खुल गई है। सीसीएफ, पीसीसीएफ सहित अन्य आला अधिकारी मौके पर मौजूद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो